इन राज्यों में आने वाले 48 घंटो में हो सकती हैं भारी बारिश
इन राज्यों में आने वाले 48 घंटो में हो सकती हैं भारी बारिश
Share:

नई दिल्ली: देश के अनेक राज्‍यों में अगले 48 घंटों के बीच भीषण बारिश का खतरा नजर आ रहा है. मौसम के जानकारों ने यह चेतावनी दी है कि यह भारी बारिश देश के कई राज्‍यों में होगी. वहीं, बारिश के साथ आंधी भी चलेगी. चलिए जानते है उन शहरों के नाम जो इस बारिश से प्रभावित हो सकते हैं. यदि आपके शहर का नाम भी इस सूची में है तो बारिश के कहर से सावधान हो जाए.

दिल्‍ली में लगातार मौसम बदल रहा है. यह भी अनुमान है कि यहां दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, गाज़ियाबाद के साथ-साथ रेवाड़ी, झज्जर, पलवल, मथुरा और आगरा में कुछ ही समय में भारी बारिश होगी. इसके अतिरिक्त इन इलाकों में ओले भी गिरने की संभावना है. वहीं, दिल्‍ली में तो बीते गुरुवार शाम से ही बारिश प्रारम्भ हो चुकी है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान दिल्ली, नारनौल, महेंद्रगढ़, विराटनगर, बावल, रेवाड़ी, चरखी दादरी, भिवाड़ी, नूंह, फारुखनगर, रोहतक, झज्जर, मानेसर, गुड़गांव के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में बारिश होगी. अलवर, शामली, सोनीपत, बागपत, बरौत, गोहाना, बड़ौत, जींद, नरवाना, कैथल, करनाल, पानीपत, पलवल, होडल, सोहना, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, ग्रेटर-नोएडा, हापुड़, जट्टारी, जहांगीराबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर में बारिश होने की सम्भावना होगी.

राजस्‍थान में आने वाले 24 से 48 घंटो के बीच गरज व चमक के साथ बारिश होगी. वहीं, राज्‍य में कुछ स्‍थानों में तेज बारिश हो सकती है. उत्‍तरी राजस्‍थान में हल्‍की बारिश का असर रहेगा. लेकिन यहां ओलावृष्टि की संभावना है. गुजरात में भी मध्‍यम स्‍तर की बारिश हो सकती है. राजस्थान के उत्तरी जिलों जैसे जयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, अलवर, और अजमेर में बारिश और गरज के साथ बारिश जारी रह सकती है. इस तेज बारिश के साथ उत्तर राजस्थान में ओलावृष्टि गतिविधियाँ भी होने की संभावना नजर आ रही है. लगातार बादल छाए रहने और वर्षा की गतिविधियों की वजह से अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है.

मौसम के विशेषज्ञों का मुताबिक बिहार और झारखण्ड के कई इलाकों में आने वाले 48 घंटों के बीच तेज बारिश देखने को मिलेगी. यह बारिश 5 मार्च की रात से और तेज हो सकती है. इसके बाद 6 और 7 मार्च को बारिश चरम पर होगी. बिहार और झारखंड के अधिकांश इलाकों में बादलों की गर्जना के साथ बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं, वेस्टबेंगल और झारखण्ड के लिए मौसम की चेतावनी जारी है कि आने वाले 24 घंटों के दौरान बोकारो, चतरा, गुमला, हजारीबाग, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, अलीपुरद्वार, बांकुरा में बारिश होगी.

स्‍कायमेट वेदर के मुताबिक आने वाले 24 से 48 घंटों के दौरान, बिहार, झारखण्ड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसम बदल सकता है. यहां बारिश हो सकती है. पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरने की संभावना है. राजस्थान के लिए मौसम की यह चेतावनी है कि यहां अगले 48 घंटों के भीतर तेज बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. इस बारिश से प्रभावित होने वाले शहरों में अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, करौली, नागौर, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक आदि नाम शामिल हैं. आने वाले 24 घंटों के बीच, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तरप्रदेश और आसपास के राजस्थान में तेज हवाओं और अलग-थलग बारिश के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. इसी के साथ हरियाणा के अधिकांश जिलों में बारिश का जोर रहेगा. प्रदेश के पश्चिमी जिलों में कल तक बारिश होने का अनुमान है.

6 मार्च यानि शुक्रवार को प्रदेश के लगभग सारे जिलों में तेज बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट के आसार हैं. पानीपत, पलवल, रोहिणी और गाजियाबाद में अगले 24 घंटों में तेज आंधी चलने का अनुमान है. इससे वातावरण में ठंडक घुल जाएगी. कहीं-कहीं बिजली भी चमक सकती है. राजस्थान में अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि के साथ बारिश होगी. गरज के साथ चलने वाली तेज़ हवाएँ असर दिखा सकती हैं. आने वाले 12-18 घंटों के बीच अलवर, भरतपुर, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, झुंझुनूं, जोधपुर में बारिश होने की सम्भावना होगी.

करीना ने किया इंस्टाग्राम डेब्यू! पहली पोस्ट से मचाया धमाल

सीएम जयराम : आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति बनाने पर विचार

Amazon दे रहा हैं इन प्रोडक्ट्स पर 70 फीसदी तक की छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -