भारी बारिश से फसलों को नुकसान, खेतों में भरा पानी
भारी बारिश से फसलों को नुकसान, खेतों में भरा पानी
Share:

इंदौर : प्रदेशभर में भारी बारिश के चलते फसलों को जमकर नुकसान हुआ है। हालांकि इंदौर उज्जैन समेत विभिन्न क्षेत्रों में आज सुबह हल्की बारिश के बाद बारिश का दौर कुछ थम गया। इस दौरान सूरज की हल्की धूप और रोशनी धरती पर पड़ती रही हालांकि आसमान में मौजूद बादलों के कारण सूरज की धूप अधिक देर तक धरती पर नहीं पड़ी। मगर बारिश का दौर थमने से लोगों ने राहत महसूस की। दूसरी ओर भारी बारिश के कारण किसान परेशान हो उठे। दरअसल अधिकांश खेतों में बारिश का पानी जमा हो गया। कुछ खेतों में करीब 4 इंच के पौधे पानी में डूब गए। इस दौरान जब बारिश का दौर थमा तो किसानों ने अपने खेतों की सुध ली।

किसानों द्वारा पानी निकालने के लिए मोटरें चलाई गईं तो दूसरी ओर कुछ ने हाथों की सहायता से ही पानी निकालना प्रारंभ किया। खेतों में जमा पानी देखकर किसान परेशान हो उठे। दरअसल यदि पानी अधिक देर तक जमा रहता है तो बोवनी के बाद बढ़ी पौध के खराब होने का अंदेशा बना रहता है । माना जा रहा है कि ऐसे में किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। दूसरी ओर जिन खेतों में सोयाबीन की फसल लगाई गई है उस खेत में किसानों ने अपनी फसल को देखा। हालांकि अभी पौध पीली नहीं पड़ी लेकिन किसानों का मानना है कि यदि यह पौध पीली पड़ती है तो सोयाबीन की किस्म प्रभावित हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार से जारी मूसलाधार बारिश से प्रदेश के किसान प्रभावित हुए हैं अधिकांश खेतों में पानी भर गया है। कुछ खेतों को तो देखने पर लगता है जैसे ये तालाब बन गए हों। इस दौरान खेतों में बढ़ी पैदावार पानी में डूबती रही। ऐसे में आलू, प्याज की फसल को भी नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है। हालांकि फिलहाल ग्रामीणों ने मुआवज़े की बात नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि किसान जल्द ही प्रशासन से मुआवज़ा मांग सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -