उत्तर से दक्षिण भारत तक भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम ?
उत्तर से दक्षिण भारत तक भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम ?
Share:

नई दिल्ली: इस समय कई राज्य भारी मानसूनी बारिश से जूझ रहे हैं, वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए ताजा मौसम चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, बाढ़ से तबाह हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के लिए कोई राहत की उम्मीद नहीं है। IMD ने कहा कि उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण और ओडिशा के तट से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र (LOPAR) बनने से प्रभावित राज्यों में बारिश जारी है। इसने महाराष्ट्र और ओडिशा के पहाड़ी क्षेत्रों में संभावित भूस्खलन के साथ-साथ अन्य स्थानों पर जलभराव की समस्या की भी चेतावनी दी है। 

ओडिशा: IMD ने कहा कि LOPAR के कारण 24 जुलाई तक राज्य भर में हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसने 24 जुलाई को एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने का भी अनुमान लगाया है। मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गंजम और गजपति जिलों को संभावित भूस्खलन के खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने की चेतावनी दी गई है।

गुजरात और महाराष्ट्र: तटीय राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान व्यापक वर्षा होने और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है। मुंबई में शनिवार तक अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होती रहेगी। इस बीच, गुजरात को आज के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि यहां 'भारी से बहुत भारी' बारिश होने का अनुमान है। महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे में शनिवार तक स्कूल बंद रहेंगे, साथ ही पुणे के अंबेगांव, खेड़, जुन्नार, भोर, पुरंदर, मुलशी और मावल तालुका में शुक्रवार को स्कूल बंद रहेंगे।

गोवा: आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम और व्यापक रूप से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। 21 जुलाई को कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर 'बेहद' भारी बारिश होने की संभावना है।'

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड: पहाड़ी राज्यों में 24 जुलाई तक हल्की से मध्यम, कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला और सिरमौर में अचानक बाढ़ का खतरा बना रहेगा। 

राजस्थान: राज्य के पूर्वी हिस्सों में आज बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 24 जुलाई तक व्यापक वर्षा होती रहेगी और इसी अवधि के दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी।

तेलंगाना: IMD द्वारा ऑरेंज चेतावनी जारी करने के बाद राज्य सरकार ने हैदराबाद में सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में शनिवार तक दो दिन की छुट्टी की घोषणा की। अगले पांच दिनों तक राज्य में बड़े पैमाने पर बारिश जारी रहने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश: आईएमडी ने 24 जुलाई के लिए राज्य के पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर पूर्व: मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि “शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी; असम और मेघालय में 24 जुलाई तक और अरुणाचल प्रदेश में 23-24 जुलाई को वर्षा होने का अनुमान है।

दक्षिण भारत: अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका सियासी करियर

कोविड सेंटर घोटाला मामले में संजय राउत के दो करीबियों को ED ने किया अरेस्ट, जानें पूरा मामला

दिल्ली: जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ते समय युवक को लगा करंट, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -