छह सबसे बड़े मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
छह सबसे बड़े मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
Share:

आज सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर सहित समेत 6 अहम मुकदमो पर सुनवाई होगी. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है राम जन्मभूमि का मामला भी शामिल है. सुनवाई के लिए कोर्ट में अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलवाने, ताजमहल को सुरक्षित करने के लिए योगी सरकार के विजन डॉक्यूमेंट, रैन बसेरा, बोफोर्स और आधार की अनिवार्यता जैसे पांच अन्य मामले आज सुप्रीम कोर्ट में होंगे.


राम मंदिर - राम मंदिर मामले के लिए हज़ारों पन्नों के दस्तावेजों का सात अलग-अलग भाषाओं और लिपियों में अनुवाद कर लिया गया है. ये दस्तावेज़ संस्कृत, फ़ारसी, अरबी, पालि, उर्दू सहित सात भाषाओं या लिपियों में हैं.
कारसेवकों पर गोली चलाने का मामला - 1990 में कार सेवकों पर गोली चलाने का मामला भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. राणा संग्राम सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर 1990 में कार सेवकों पर गोली चलाने का आदेश देने को लेकर उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. 
ताजमहल पर योगी सरकार देगी विजन डॉक्यूमेंट - ताज़महल को सुरक्षित रखने के लिए योगी सरकार सुप्रीम कोर्ट में विजन डॉक्यूमेंट देगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने 300-400 सालों तक ताज़महल को सुरक्षित रखने का विजन डॉक्यूमेंट मांगा था. सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को कहा कि ऐसा विज़न डॉक्यूमेंट दें जिससे इस ऐतिहासिक इमारत को अगले 100-200 सालों तक सुरक्षित रखा जा सके. 
रैन बसेरा मामले में भी सुनवाई - रैन बसेरा मामले में सुप्रीम कोर्ट आज आगे की सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रदेश की 2011 की जनगणना के मुताबिक 1 लाख 22 हज़ार बेघर लोग हैं, जबकि अब यूपी सरकार कह रही है कि सिर्फ 22 हज़ार लोग ही बेघर हैं. 
आधार कार्ड की अनिवार्यता पर भी सुनवाई- आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी. बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की तरफ से सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने कहा एक बार बोतल से जिन्न निकलता है तो वापस नही आ सकता. 
बोफोर्स मामला- चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने सीबीआई ने तय किया कि वो 12 साल पुराने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी. दिल्ली हाईकोर्ट के इस बारे में आये फैसले में इसी सीबीआई के तमाम लचर दलीलों और सबूतों को कोर्ट ने नाकाफी मानते हुए हिंदुजा बंधुओं और क्वात्रोकी समेत सभी अभियुक्तों को बरी कर दिया था. 

मालदीव: राष्ट्रपति के आगे झुका सुप्रीम कोर्ट

लाल किले पर हमला करने वाले आतंकी को कोर्ट ने दी जमानत

पाक की धमकी, पहले कश्मीर फिर अमन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -