स्वास्थ्यकर्मियों को मिला तोहफा, बीमा कवर की अवधि बढ़ी
स्वास्थ्यकर्मियों को मिला तोहफा, बीमा कवर की अवधि बढ़ी
Share:

भारत सरकार ने पब्लिक हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना की अवधि को और तीन माह के लिए बढ़ा दिया है. अब स्वास्थ्यकर्मियों को सितंबर के आखिर तक इस योजना के तहत 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता रहेगा. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बीच सरकार ने यह कदम उठाया है. इस योजना के तहत लगभग 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष बीमा कवर मिल रहा है. सरकारी क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी इस योजना को लागू कर रही है. सरकार ने पहले इस योजना की मियाद 30 जून तय की थी. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस साल मार्च के आखिर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुल 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी. इस इंश्योरेंस कवर की घोषणा इसी पैकेज के तहत की गई थी. वही, इस योजना के तहत पब्लिक हेल्थ सर्विसेज से जुड़े कुल 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मियों को भी शामिल किया गया है. ये स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित लोगों से सीधे संपर्क में आते हैं. इसी वजह से उनके भी संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है.

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ? उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बयान

इसके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से इस योजना का वित्तपोषण किया जा रहा है. इस इंश्योरेंस कवर का लाभ केंद्र और राज्य सरकारों के तहत आने वाले अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा सहायकों, साफ-सफाई कर्मियों तथा कुछ अन्य लोगों को मिल रहा है. वित्त मंत्री ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सफाई कर्मियों, वार्ड बवॉयज, नर्सों, आशा कर्मियों, सहायकों, चिकित्सकों तथा एक्सपर्ट्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इस विशेष बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा.

फ्रैंकलिन टेंपलटन को लेकर उलझन बढ़ी, जानें क्या है वजह

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में चमक बरक़रार, लगातार दूसरी बार पहुंचा 500 अरब डॉलर के पार

चीन से आयात पर जल्द लग सकती है रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -