इन सरल तरीकों से महिलाएं रख सकती हैं अपने ब्रैस्ट का ख्याल

एक महिला को अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. इसका कारण ये है कि उन्हें सेहत से जुडी कई परशानी होती रहती है. इसी के साथ आप जानते हैं कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की परेशानी ज्यादा होती है. स्वस्थ रहने के लिए  आपके ब्रेस्ट का हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता हैं. जी हाँ, महिलाओं के ब्रेस्ट के हेल्दी रहने का असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता हैं. इसलिए आज हम आप महिलाओं के लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्रेस्ट को हेल्दी रख सकें. इन बातों का ध्यान रखना है तो आपको भी इन टिप्स का ध्यान रखना होगा. 

* शतावरी
शतावरी जड़ी-बूटी स्तन को सुडौल और मजबूत बनाने में मदद करती है. यह एक फाइटोस्ट्रोजेन है जो नियमित रूप से उन महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है जिन्हें लैक्टेटिंग की परेशानी होती है. आप को शतावरी बड़े आराम से सब्जी मंडी में मिल सकती है. इसे सैलेड मे डाल कर खाइये या फिर सब्जी बना कर प्रयोग कीजिये. 

* एलोवेरा 
आपको बता दें कि एलोवेरा के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं. इसे ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर सेल्स के विकास को रोकने के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि एलोवेरा को नियमित रूप से खाने से स्तन की नलिकाओं को मजबूत करने में मदद मिलती है. एलो वेरा आपको आराम से घर पर मिल सकता है. इसका जैल निकालें और ताजा ही प्रयोग करें. 

* पुनर्नवा 
इसे वैज्ञानिक नाम बोहेराविया डिफुसा से भी जाना जाता है. इस पौधे और उसके हिस्सों का उपयोग कई आयुर्वेदिक तैयारी में किया जाता है. मुख्यतः यह शरीर में जमा एमा को ख़त्म करने में सहायता करता है. 

* सौंफ़ 
क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद एक चम्मच सौंफ क्यों खाया जाता है? कहते हैं कि सौंफ खाने से स्तन के ऊतकों में बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

बीमारियों से बचना है तो महिलाएं रखें अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल

बदलते मौसम के साथ आपके गले को झेलनी पड़ती है कई समस्या, ऐसे करें बचाव

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -