बीमारियों से बचना है तो महिलाएं रखें अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल

महिलाओं के पूरे शरीर को संवेदनशील माना जाता हैं. इसमें सबसे अहम और अति संवेदनशील अंग होता है उनका प्राइवेट पार्ट यानि योनि. इसका ख्याल उनके लिए ज्यादा जरुरी होता है. इसका ख्याल अगर नहीं रखा गया तो आपको है तरह की बीमारी हो सकती है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. अगर इन बिमारियों से बचना है तो आइये आपको भी बता देते है कैसे ख्याल रख सकते हैं. तो आइये जानते हैं ऐसे महिलाओं को अपनी वैजाइना का ध्यान रखना चाहिए. 

* अन्दर तक सफाई
यह अपने अन्दर की सफाई खुद ही कर लेती है अगर आप वहां साफ करना चाहते हैं तो साफ पानी के अलावा और कुछ भी उपयोग करने की आपको बिल्कुल जरूरी नहीं है.

* सैनिटरी पैड
लंबे समय तक एक सैनिटरी पेड का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं. पैड का उपयोग न करें तभी तक इसका उपयोग करें जब तक कि इसमें बदबू नहीं हो. आपकी योनि के अंदर एक टैंपन छोड़कर भूल जाने से संक्रमण हो सकता है.

* लुब्रिकेशन
तेल आधारित लुब्रिकेशन को ठीक प्रकार से धोना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिये उपयोग करने के बाद अगर वो ठीक से साफ ना किया गया, तो वह बैक्टीरिया का कारण बन सकता है.

* हेयर रिमूवल क्रीम
नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है. आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्स कर सकती हैं.

बीमारी के बाद पर्दे पर वापसी को तैयार इरफान खान, इस डायरेक्टर ने किया खुलासा

ये हैं ब्रेन स्ट्रोक के संकेत, दिखें तो तुरंत करें इलाज

हफ्ते के सातों दिन पीएं अलग-अलग ज्यूस, शरीर को मिलेंगे पोषक तत्व

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -