हड्डियों को मजबूत बनाती है ककड़ी, जानिए गर्मी में खाने के फायदे

गर्मी के दिनों में हर व्यक्ति खुद को हाइड्रेट रखना चाहता है और यह बहुत जरूरी भी है। ऐसे में अगर मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। इस लिस्ट में एक ककड़ी भी है, जिसे आमतौर पर लोग सलाद की तरह इस्‍तेमाल करते हैं। जी दरअसल ककड़ी, खीरा की एक प्रजाति है, जो स्‍वाद में काफी रिफ्रेशिंग और ठंडी तासीर की होती है। आप सभी को बता दें कि ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। जी हाँ और इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं, जो गर्मी में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करती है। अब हम आपको बताते हैं ककड़ी हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे-

शरीर को रखे हाइड्रेट- ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है जो, गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। जी हाँ और ककड़ी के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी को पूरी होती ही है, इसके अलावा शरीर के अंदर की गंदगी को भी बाहर निकालने में ये मदद करता है।

वजन करे कम- ककड़ी में बहुत कम कैलोरी होती है और इस वजह से अगर इसे अधिक मात्रा में भी खाया जाए, तो वजन नहीं बढ़ता। केवल यही नहीं बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आप फूड क्रेविंग से बचे रहते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल- ककड़ी में फाइबर अधिक होने और कैलोरी कम होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन रखने में मदद करती है। केवल इतना ही नहीं, इसमें मौजूद स्टीरॉल बॉडी में सही कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने में भी मदद करता है।

स्किन और बाल के लिए बेहतरीन- ककड़ी के सेवन से हमारी स्किन और बाल भी खूबसूरत बने रहते हैं। जी हाँ और इसके नियमित सेवन से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और स्किन के दागधब्‍बे गायब होते हैं।

हड्डियों को मजबूत- ककड़ी खाने से हड्डियां भी मजबूत हो जाती है और इसमें मौजूद विटामिन-के बोन डेंसिटी को बढ़ाने का काम करती है।

कब्ज़ दूर- ककड़ी के नियमित सेवन पेट में गैस, कब्ज की समस्या आदि दूर रहते हैं।

गर्मी में भी खा रहे हैं च्यवनप्राश तो जरूर पढ़े यह खबर

गर्मी में पेट को ठंडक देगा खीरे प्याज का रायता, बनाये ऐसे

गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -