पान के पत्ते भी दूर कर सकते हैं आपको ये बीमारियां

पान के पत्ते भी दूर कर सकते हैं आपको ये बीमारियां

अक्सर देखा गया हैं कि कई लोग रात के भोजन के बाद पान खाना पसंद करते हैं. इसके कई लाभ भी होते हैं. कुछ बिमारियों में ये सहायक भी होता है. पान के पत्तों में सेहत से जुड़े कई राज होते हैं जो कि कई बीमारियों के इलाज की वजह बनते हैं. वैसे ही आज हम आपको कुछ ऐसी ही परेशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इलाज पान के पत्ते की मदद से किया जा सकता हैं.  

सांस की बीमारी या सीने में जकड़न हो तो
सांस लेने में दिक्कत हो या सीने में जकड़न हो गई हो तो आप उसे घी या तेल लगे पान के पत्ते को गुनगुना सेंक कर सीने पर रखें. इससे कफ पिघल जाएगी और सीना हल्का होगा. इसके बाद सीने को किसी गर्म कपड़े से ढक कर ही रखें.

सिर में अगर हो जाए दर्द
जिस किसी को भी बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है उन्हें इसके पत्ते को अपने सिर पर लगाना चाहिए. अगर दर्द ज्यादा हो तो आप इसके रस को पीस कर भी माथे पर लगा सकते हैं.

सुस्ती, थकान और अनिद्रा से राहत
पान के पत्तों में इलायची, पिपरमिंट, लौंग,गुलकंद या शहद मिला कर खाएं. ये आपकी थकान, सुस्ती और नींद न आने की समस्याओं को दूर कर देंगे.

मसूड़ों और दांतों के दर्द को करता है सही
अगर आपको मसूड़ों में समस्या है या दांतों में दर्द हो तो आप पान के पत्तों में दस ग्राम कपूर मिला लें. पान के पत्ते हरे होने चाहिए पीले नहीं. अब इन पत्तों को खूब चबा-चबा कर खा जाएं. ये आपकी समस्या को दूर कर देंगे. ये पायरिया रोग में भी बहुत कारगर है.

प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है डार्क चॉकलेट्स, जाने इसके फायदे

फायदे के अलावा नुकसान भी पहुंचाता है एलो वेरा

Recipe : बरसात के मौसम में खाएं राज कचोरी, जानें कैसे बनाएं घर पर