फायदे के अलावा नुकसान भी पहुंचाता है एलो वेरा

फायदे के अलावा नुकसान भी पहुंचाता है एलो वेरा

एलोवेरा (Alo Vera) आज के समय में कई लोग इस्तेमाल करते हैं. ये आपकी सेहत के लिए और आपकी सुंदरता के लिए भी काम आता है. लेकिन आपको बता दें, ये कई स्थिति में नुकसानदायक भी हो सकता है. कई परिस्तिथियाँ ऐसी होती हैं जहां एलोवेरा का इस्तेमाल करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा हैं. आज इसी के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. 

डायरिया का बन सकता है कारण
ऐलोवेरा में लैक्सेटिव और एंथ्राक्विनोन जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं जो डायरिया के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए जिन्हें इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम या गैस की समस्या हो उन्हें ऐलोवेरा का यूज नहीं करना चाहिए.

मिसकैरिज का होता है खतरा
प्रेग्नेंट महिलाओं को कभी भी एलोवेरा का यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे मिसकैरिज का खतरा हो सकता है. मैरीलैंड मेडीकल सेंटर यूनीवर्सिटी की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एलोवेरा यूटेरिन कॉन्ट्रेक्शन उत्पन्न करता है जिससे मिसकैरिज का खतरा होता है. इतना ही नहीं 12 साल से छोटे बच्चों को भी एलोवेरा देने से बचना चाहिए. कई बार एलोवेरा लेने से बच्चों में जन्मजात रोग भी देखने को मिलते हैं. ब्रेस्ट फीडिंग के टाइम भी एलोवेरा नहीं लेना चाहिए.

दवाओं को अवशोषित होने से रोकती है
ऐलोवेरा में पाया जाने वाला लैक्सेटिव कई बार दवाओं को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता. इससे दवाओं का असर बाधित होने लगता है. इसलिए जब भी आप इसे लें अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें .

 

सेहत के साथ सुंदरता में भी लाभकारी है अजवाइन, जानें फायदे

डेस्क जॉब करने से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा