आटे की रोटी खाकर बोर हो गए है तो जरूर ट्राई करे सेहत से भरपूर ये रोटियां, वजन होगा कम
आटे की रोटी खाकर बोर हो गए है तो जरूर ट्राई करे सेहत से भरपूर ये रोटियां, वजन होगा कम
Share:

जब भारतीय ब्रेड की बात आती है, तो हमें सिर्फ आटा या मैदा पर ही भरोसा करते हैं लेकिन कई ऐसे अनाज हैं जो आपके लिए एक हेल्दी विकल्प हो सकते हैं। अगर आप लो-कार्ब रोटियों पर स्विच करना चाहती हैं या सिर्फ आटा की रोटियों खा-खाकर बोर हो गई हैं तो इन्हें आजमाएं। इससे आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

 

ओट्स रोटी:आप सोच रहे होंगे कि ओट्स का हलवा, ओट्स की खिचड़ी, ओट्स कुकीज या यहां तक कि ओट्स एनर्जी बार के बारे में भी सुना है, लेकिन क्या ओट्स की रोटी कभी ट्राई की हैं अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि ओट्स की रोटी एक ऐसी चीज है, जिसे आप आसानी से अपने भोजन के लिए बना सकते हैं। अगर आप पूरी तरह से ओट्स की रोटी नहीं खाना चाहती हैं तो आप आटा गूंधते समय उसमें ओट्स का आटा मिला सकती हैं।

नारियल के आटा की रोटी :आलिया भट्ट, हुमा कुरैशी और करण जौहर जैसे कई सेलेब्स कीटो डाइट को फॉलो करते हैं। हो सकता है आलिया की तरह कीटो केक रोज बनाना आपके लिए आसान न हो, लेकिन आप इसकी जगह कीटो रोटियां बना सकती हैं! खैर, इसके लिए आपको थोड़े से नारियल के आटे की जरूरत होगी। नारियल के दूध के निष्कर्षण से बने हुए गूदे से निर्मित नारियल के आटे में नारियल की सारे गुण मौजूद होते है और इसे आसानी से रोटियों की तरह फ्लैट ब्रेड में बनाया जा सकता है। नारियल के आटे की रोटियां बनाते समय आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी हैं, जैसे केवल 20 प्रतिशत नारियल के आटे का इस्तेमाल करना और इसे गेहूं के आटे के साथ मिलाना। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल का आटा बहुत गाढ़ा होता है और पकने पर बहुत अधिक नमी को सोख लेता है। नारियल के आटे कार्ब्स की मात्रा कम लेकिन प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है।

सोया रोटी: हेल्थ का ध्यान रखने वाले लोगों के लिए सोयाबीन और सोया आटा उत्कृष्ट विकल्प हैं। सोया में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन अगर आपको सोया प्रोटीन से एलर्जी है, तो हिम्मत मत हारिए, आपके लिए बहुत सारे अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

रागी रोटी: रागी, जिसे फिगर मिलेट के रूप में भी जाना जाता है, एक सुपर हेल्दी अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लगभग 100 ग्राम रागी में 5 से 8% प्रोटीन, 2.5-3.5% मिनरल, 65-75% कार्बोहाइड्रेट, 15-20% आहार फाइबर और 1–2% अन्य चीजों मौजूद होती हैं। इसके अलावा रागी में अन्य अनाज की तुलना में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यानी प्रति 100 ग्राम 344 मिलीग्राम।

अब तो आप जान ही गए हैं कि आपके पास अपनी रोटी में गेहूं के अलावा पौष्टिक और स्वादिष्ट अनाज का विकल्प है, तो आज से ही इसे ट्राई करें और बिना कार्ब-युक्त डाइट का मजा लें और आसानी से अपना वजन कम करें।

लम्बे समय तक सेहतमंद और जवान बने रहने के लिए इन चीजों को अपने डाइट में करे शामिल....

मुरमुरे खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप , जानकर खुश हो जाएंगे

महिलाओ में हड्डियों की कमजोरी के ये है मुख्या वजह, इस तरह करे इसका उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -