लम्बे समय तक सेहतमंद और जवान बने रहने के लिए इन चीजों को अपने डाइट में करे शामिल....
लम्बे समय तक सेहतमंद और जवान बने रहने के लिए इन चीजों को अपने डाइट में करे शामिल....
Share:

हर महिला चाहती हैं कि वह लंबे समय तक जवां और हेल्‍दी बनी रहें। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों, एक्‍सरसाइज की कमी और प्रदूषण के चलते महिलाएं उम्र से पहले बूढ़ी लगने लगती हैं। क्‍या आप नहीं चाहती हैं कि आप भी बढ़ती उम्र के साथ जवां और हेल्‍दी देखें। अगर हां तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि इसमें हम आपको ऐसी 4 स्‍पेशल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें रोजाना खाने से आप लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनी रह सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी जानें।

अश्वगंधा :अश्वगंधा को पौष्टिक, बलदायक और वायु, कफ नाशक माना जाता है। आमतौर पर अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल शरीर को जवां बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसलिए रोजाना अश्वगंधा लेने वाले लोग लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बने रहते है और अश्‍वगंधा की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे खाने से आप अपना वजन बढ़ा भी सकती हैं और कम भी कर सकती हैं। बस लेने का तरीका थोड़ा अलग होता है। इसके अलावा ये एक ताकतवर हर्ब्‍स है जो कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन अश्वगंधा के सेवन से पहले आपको किसी सबसे आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

दूध और दही :  यूं तो हर महिला को अपनी डाइट में कैल्शियम युक्‍त चीजों को शामिल करना चाहिए। क्‍योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आज भी ज्‍यादातर महिलाएं खुद से ज्‍यादा अपने परिवार की डाइट का ध्‍यान रखती हैं। लेकिन महिलाओं को रोजाना 2 गिलास दूध और 1 कटोरी दही जरूर खाना चाहिए। दूध और दही कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी और मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होता है। ये दोनों चीजें हड्डियों और दांतो को मजबूती देती है और जवां और हेल्‍दी बने रहने के लिए इन दोनों की मजबूती का बहुत बड़ा योगदान होता है।  

एलोवेरा:  वह आंवले के साथ-साथ न केवल रोजाना एलोवेरा जैल पीती हैं बल्कि अपने बालों और त्‍वचा पर भी इसका इस्‍तेमाल करती हैं। उनका कहना हैं कि इसे पीने से आंवले की तरह की मेरा पेट ठीक रहता है, कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिलता है और हड्डियों को भी ताकत मिलती है। जी हां एलोवेरा को आयुर्वेद में अमृत माना जाता है। इसका सेवन रोजाना आप कई तरह की बीमारियों से बची रहती हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉश्‍चराइजर गुण बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते है। जिससे आप लंबे समय तक जवां और हेल्‍दी रहती हैं। 

आंवला: आंवला आपके लिए कितना अच्‍छा है यह बात तो हम सभी जानते है। वह बात दूसरी हैं कि हम में से बहुत सी महिलाएं शायद ही रोजाना इसका सेवन करती हो। आंवले का जूस पीने से आ खुद को लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनाए रख सकती हैं। जी हां विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी बॉडी के साथ त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। आंवला आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक रखता है जिससे आपका पेट ठीक रहता है। कहते है ना पेट दुरुस्‍त तो आप भी ठीक, क्‍योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती है। साथ ही आंवले का जूस पीने से आपकी स्किन ग्‍लो करती है और बाल भी लंबे समय तक काले रहते हैं।

तो देर किस बात की बढ़ती उम्र में भी जवां और हेल्‍दी बनी रहना चाहती हैं तो इन 4 चीजों को आज से ही लें। 

मुरमुरे खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप , जानकर खुश हो जाएंगे

दिल्ली माना जाता है स्वाद का खजाना, इन स्ट्रीट फूड का टेस्ट किए बिना नहीं रह पाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -