आज है संगीत उस्ताद इलयाराजा का जन्मदिन, देंखे उनके ये मशहूर गीत
आज है संगीत उस्ताद इलयाराजा का जन्मदिन, देंखे उनके ये मशहूर गीत
Share:

संगीत उस्ताद इलियाराजा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। महान संगीतकार 78 साल के हो गए हैं। सदाबहार धुनों से लेकर कुछ भावपूर्ण गीतों तक, इलियाराजा की रचनाओं ने पीढ़ियों को छुआ है। उस्ताद पिछले चार दशकों से अपनी जादुई रचनाओं से हमारा मनोरंजन कर रहे हैं और मलयालम सिनेमा को उनसे कुछ रचनाएँ प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। आइए एक नजर डालते हैं इस किंवदंती द्वारा रचित कुछ मलयालम गानों पर।

मारिककुदिनुलिलि:- इलियाराजा की यह खूबसूरत रचना 1996 की फिल्म 'कालापानी' की है। यह गीत गोवर्धन (मोहनलाल) के सुंदर जीवन और उसके प्रेमी पार्वती (तब्बू) के लिए एक फ्लैशबैक है। गिरीश पुथेनचेरी ने गीत और केएस चित्रा को लिखा है और गाने को गाया है।

चेम्पूव पूव:- कालापानी का एक और शानदार गाना। इलियाराजा ने अपनी रचना के साथ इस रोमांटिक गीत को आशीर्वाद दिया। गिरीश पुथेनचेरी ने इसके बोल लिखे हैं। एमजी श्रीकुमार और केएस चित्रा ने गाने को गाया है।

अत्तिराम्बिले कोम्बिले:- गाने से पहले के वॉयस-ओवर की तरह, 'अत्तिरम्बिले कोम्बिले' आपको तुरंत गोवर्धन (मोहनलाल) और पार्वती (तब्बू) की प्रेम कहानी तक पहुँचाएगा। कालापानी के इस गाने को गिरीश पुथेनचेरी ने लिखा है। इस युगल गीत को एमजी श्रीकुमार और केएस चित्रा ने अपनी आवाज दी है।

स्वप्नंगल कन्नेझुठिया:- 2009 की फिल्म 'भाग्यदेवता' में इलियाराजा की कुछ काव्य रचनाएँ भी हैं। वायलर सरथचंद्र वर्मा ने इस गाने के बोल लिखे हैं। साजन जोसेफ (नारायण) इस गाने में अपनी लेडी लव डेजी (कनिहा) का वर्णन कर रहे हैं।

मज़मेखा चेलिन:- अनुभवी संगीतकार ने 2010 की रिलीज़ 'कधा थुडारुन्नु' के लिए संगीत तैयार किया है। वायलार सरथ चंद्र वर्मा ने इस गीत के बोल लिखे और विजय येसुदास और स्वेता मोहन ने गाया था।

केजीएफ स्टारर यश ने कन्नड़ फिल्म बिरादरी के प्रत्येक सदस्य को 5,000 रुपये किए दान

कोरोना को लेकर आया ऐश्वर्या राजेश का बड़ा बयान, कहा -'टीका महामारी के खिलाफ हमारा सबसे अच्छा दांव..."

राम पोथिनेनी की फिल्म इस्मार्ट शंकर ने यूट्यूब पर बनाया एक और रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -