अमेरिकी मुद्रास्फीति जून में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई,
अमेरिकी मुद्रास्फीति जून में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई,
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी मुद्रास्फीति की दर जून में बढ़कर 9.1 प्रतिशत हो गई, जो भोजन, आवास और तेल की लागत में वृद्धि से प्रेरित है। नवंबर 1981 के अंत के बाद से, मुद्रास्फीति दर में 12 महीने की वृद्धि सबसे बड़ी थी।

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, मौसमी समायोजन से पहले, पिछले 12 महीनों के दौरान सभी आइटम इंडेक्स 9.1 प्रतिशत बढ़ गया। मौसमी रूप से समायोजित आंकड़ों के अनुसार, मई में 1 प्रतिशत की वृद्धि के बाद जून में सभी शहरी उपभोक्ताओं के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-यू) 1.3 प्रतिशत चढ़ गया।

ब्यूरो की रिपोर्ट है कि वृद्धि मोटे तौर पर आधारित थी, ईंधन, आवास और भोजन के साथ वृद्धि का बहुमत बनाते हैं। ऊर्जा सूचकांक में 11.2 प्रतिशत की वृद्धि और अन्य प्रमुख घटक सूचकांकों में भी वृद्धि के साथ, महीने के दौरान ऊर्जा सूचकांक में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और सभी वस्तुओं में लगभग आधे की वृद्धि में योगदान दिया।  जून में खाद्य और घर पर भोजन दोनों सूचकांकों में 1.0 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

पिछले 12 महीनों के दौरान कुल आइटम इंडेक्स में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें भोजन और ऊर्जा को छोड़कर। ऊर्जा सूचकांक ने अप्रैल 1980 में समाप्त होने वाली समय सीमा के बाद से अपनी सबसे बड़ी 12 महीने की वृद्धि का अनुभव किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 41.6 प्रतिशत की वृद्धि थी। खाद्य सूचकांक ने फरवरी 1981 में समाप्त होने वाली 12 महीने की अवधि के बाद से अपनी सबसे बड़ी 12 महीने की वृद्धि देखी, जून में समाप्त होने वाले 12 महीनों के लिए 10.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

नेशनल हेराल्ड केस: इधर सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी ED, उधर सड़कों पर हंगामा करेगी 'कांग्रेस'

कुमार विश्वास की सुरक्षा को 'केजरीवाल' से खतरा ? सरकार ने दी Y+ कैटेगरी सिक्योरिटी

आखिरकार तमाम ब्रांड्स को पीछे छोड़, लॉन्च हुआ ये ट्रांसपेरेंट स्मार्टफोन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -