यूक्रेन ने उत्तर कोरिया के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोडा
यूक्रेन ने उत्तर कोरिया के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोडा
Share:

कीव:  यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र की स्वतंत्रता को स्वीकार करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया है ।

यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों में रूसी संघ द्वारा अस्थायी रूप से जब्त किए गए क्षेत्रों की "तथाकथित "स्वतंत्रता" को मान्यता देने के उत्तर कोरिया के फैसले की कड़ी निंदा की। 
"हम इस फैसले को प्योंगयांग द्वारा यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने के प्रयास के रूप में देखते हैं, यूक्रेनी संविधान, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के मौलिक मानदंडों और सिद्धांतों का एक स्पष्ट उल्लंघन।"

डोनेट्स्क क्षेत्र में रूस समर्थक अलगाववादियों द्वारा अप्रैल 2014 में स्थापित एक अर्ध-राज्य डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीपीआर) ने पहले कहा था कि वह प्योंगयांग की स्वतंत्रता की मान्यता के बारे में उत्तर कोरिया के साथ बातचीत कर रहा था। इसने यूक्रेन को अपना कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।

रिपोर्ट के अनुसार, मास्को में उत्तर कोरियाई दूतावास ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि उत्तर कोरिया ने पहले रूस और सीरिया की तरह, डीपीआर और लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक दोनों की स्वतंत्रता को मान्यता दी है।

इस तरह के एक अमित्रतापूर्ण कृत्य के जवाब में, यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों का विच्छेद, जिसे डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के रूप में भी जाना जाता है, ने उत्तर कोरिया को अपने आधिकारिक नाम से संदर्भित किया।

प्योंगयांग पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण पहले ही उत्तर कोरिया के साथ देश के राजनीतिक और वाणिज्यिक संबंधों को रोक दिया गया था।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में ऋषि सुनक ने पार किया पहला पड़ाव, हराया इस प्रत्याशी को

अमेरिकी मुद्रास्फीति जून में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई,

यूक्रेन अनाज निर्यात कर सकता है: ज़ेलेंस्की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -