स्क्रैच लगे चश्मे लगाने के होते हैं कई नुकसान, जान लें
स्क्रैच लगे चश्मे लगाने के होते हैं कई नुकसान, जान लें
Share:

चश्मा आजकल हर कोई पहनता है. किसी को नज़र का चश्मा लगा होता है तो किसी को सिर दर्द के लिए लगा होता है. ये सभी के अनुसार होता है जिससे आँखों को भी रिलैक्स मिलता है. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग लेंस पर आए स्क्रैच को इग्नोर करते हैं और उसका यूज जारी रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए काफी परेशानीभरा हो सकता है. तो अगर आप भी स्क्रैच वाला चश्मा इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें क्या नुकसान होते हैं इसके. 

स्क्रैच वाले चश्मे के नुकसान
स्क्रैच वाले लेंस के इस्तेमाल से यूं तो आंखों की देखने की क्षमता को सीधे तौर पर कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन इस तरह के ग्लास के लगातार इस्तेमाल से आंखों पर स्ट्रेस बढ़ने लगता है जो बाद में आइसाइट को प्रभावित करने लगता है.

सिरदर्द का बनता है कारण
चश्मे के ग्लास पर स्क्रैच के कारण होने वाले आइस्ट्रेन से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. यह दर्द बढ़ भी सकता है और आपको दवाई का सहारा लेना पड़ सकता है.

एकाग्रता में परेशानी
इन सब दिक्कतों के कारण आपको किसी चीज पर ध्यान लगाने में भी दिक्कत होगी. खासतौर पर अगर आपको कंप्यूटर पर काम करना है तब तो यह आपको बुरी तरह परेशान कर देगा.

क्या करें
ग्लास को हमेशा साफ रखें. हालांकि इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखें, जैसे इसे किसी रफ कपड़े से साफ न करें और न ही ज्यादा जोर लगाएं. चाहे तो ग्लासक्लिनर खरीद लें और फिर मुलायम कपड़े से चश्मे की सफाई करें.

इन उपायों को आजमाकर किसी भी उम्र में बढ़ सकती है हाइट

शरीर पर टैटू स्वास्थ्य को इस तरह से पहुंचाएंगे हानि

गर्मियों में जामुन बनाएंगे आपकी सेहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -