इन उपायों को आजमाकर किसी भी उम्र में बढ़ सकती है हाइट

इन उपायों को आजमाकर किसी भी उम्र में बढ़ सकती है हाइट

हम आपको बता दें बच्चों की लंबाई पर बचपन से ही माता-पिता ध्यान देने लगते हैं। कई बच्चों को डॉक्टरों की सलाह से दवाईयां भी दी जाती हैं। इतना सब कुछ करने के बाद भी कई लोगों की हाइट नहीं बढ़ पाती है। ऐसा माता-पिता भी बच्चों की हाइट के लिए की गई कोशिश में कामयाबी नहीं मिलने पर निराश होकर बैठ जाते हैं। बच्चे भी बढ़े होकर अपनी हाइट की तरफ ध्यान देना छोड़ सकते हैं। लोगों का मानना है कि एक उम्र के बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है। 

गर्मियों में जामुन बनाएंगे आपकी सेहत

इस तरह बड़ा सकते है हाइट  

जानकारी के अनुसार खाने में मछली, केला, ओट्स, बादाम, अखरोट, हरी-सब्जियां, विटामिन डी आदि से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। यह कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि पूरी नींद लेने से ग्रोथ हार्मोन्स अच्छे से बनते हैं। रात को सोते समय ही हड्डियों में मजबूती आती है और उनकी लंबाई बढ़ती है। एक्सरसाइज और स्ट्रेच एक अच्छी हाइट गेन करने में मदद करता है। एक्सरसाइज और स्ट्रेच के अलावा स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी करनी चाहिए जैसे साइकिल चलाना, स्विमिंग करना भी आपको 25 की उम्र के बाद हाइट बढाने में मदद कर सकता है।

इस तरह पाएं बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ आयुर्वेद के मुताबिक अश्वगंधा लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। अश्वगंधा में ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनसे हड्डियों में मजबूती आती है और उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर गर्म दूध में मिक्स कर लें। अपने अनुसार चीनी मिक्स करके रोजाना रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

इस तरह आप भी बंद कर सकते है मसूड़ों से निकलने वाला खून

गर्मी में ऐसे कम करें सीने की जलन, अपनाएं घरेलु तरीके

ये तरीके बनाएंगे आपके लंग्स को मजबूत