खाली पेट ना खाएं ये फल, होंगे कई नुकसान

खाली पेट क्या खाएं क्या न खाएं ये सवाल आपके सामने भी आता होगा. इसके बारे में कई लोगों को नहीं पता होता कि खाली पेट पर होने पर क्या खाना सही होता है. कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें आप खाली पेट भी नहीं सकते. बता दें, फलों को कब खाना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण होता है नहीं तो यह हेल्थ को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं. सभी फलों में कोई न कोई विशेष पदार्थ पाया जाता है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर फल खाली पेट खाया जाये तो वही विशेष पोषक तत्व हानिकारक हो जाता है. जब आप Empty Stomach में ऐसे फल खाते हैं जो एसिड वाले होते हैं व हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

आम
डायट एक्सपर्ट्स के अनुसार कभी भी खाली पेट आम का सेवन नहींं करना चाहिए. आम में शुगर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो खाली पेट शरीर में जाते ही अवशोषित हो जाता है. यह शरीर को फायदे की जगह नुकसान करने लगता है.

नाशपाती 
नाशपाती में कच्चा फाइबर पाया जाता है जो खाली पेट खाने से पेट के नाजुक श्लेष्म झिल्लियों को घायल कर सकता है. इसकी वजह से पाचन तंत्र खराब हो सकता है.

केला 
केला वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह Empty Stomach बहुत ही खतरनाक होता है. केले में मैग्नीशियम की मात्रा पायी जाती है जो खाली पेट खाने से तेजी से ब्लड में बढ़ता है. तेजी से ब्लड में मैग्नीशियम की मात्रा हार्ट के लिए खतरनाक होती है.

अंगूर 
अंगूर एक साइट्रस फल है इसमें पर्याप्त मात्रा में एसिड पाया जाता है. एसिड वाले फल खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक अल्सर और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है. पेट में गैस बनने के साथ हार्ट के मरीजों को हार्ट अटैक की भी शिकायत हो सकती है.

लिची 
लिची भी Empty Stomach खाना खतरे से खाली नहीं है. यह शरीर में तेजी से शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है. इसकी वजह से पेट में गैस की भी प्राब्लम्स हो सकती है. पेट दर्द की भी समस्या होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

बैड कलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती अरबी

Recipe : जन्मदिन के लिए न करें इंतज़ार, घर पर बना लें Chocolate केक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -