बैड कलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती अरबी

बैड कलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती अरबी

अरबी की सब्जी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद मिलती है. हालाँकि कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. लेकिन इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. दरअसल, अरबी में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. सिर्फ एक-तिहाई कप उबली हुई अरबी में ही 320 मिलिग्राम पोटैशियम होता है. इसके सेवन से हाई कलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों में आराम मिलता है.

घटेगा बैड कलेस्ट्रॉल 
अरबी की सब्जी खाने से हाई कलेस्ट्रॉल की समस्या में आराम मिलेगा, क्योंकि अरबी शरीर से 'बैड कलेस्ट्रॉल' (एलडीएल) को घटाती है. अरबी में अघुलनशील फाइबर होता है, जो कलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. 

पेट के लिए फायदेमंद 
अरबी की सब्जी पेट के लिए फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. अकैडमी ऑफ न्यूट्रिशन ऐंड डाइटिटिक्स के अनुसार, महिलाओं को एक दिन में लगभग 25 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. मगर ज्यादातर लोग बहुत कम मात्रा में फाइबर लेते हैं, जिससे उन्हें अपच, कब्ज और बवासीर जैसे रोगों का खतरा होता है और मोटापा भी बढ़ता है. 

ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं 
अरबी की सब्जी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. 1 कप अरबी (लगभग 130 ग्राम) में सिर्फ 187 कैलरीज होती हैं. इसके अलावा इसमें 6.7 ग्राम फाइबर, मैग्नीज, विटामिन बी-6, विटामिन ई, विटामिन सी, पोटैशियम, कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है. 

सेहत के लिए लाभदायक है बैकवर्ड वाकिंग..

जानें टैटू निकालने के बाद किन बातों का रखें ख्याल

जानें Zumba वर्कआउट के फायदे..