शिवराज पाटिल ने कई चुनाव में जीत हासिल कर राजनीति में जमाया अपना बोलबाला
शिवराज पाटिल ने कई चुनाव में जीत हासिल कर राजनीति में जमाया अपना बोलबाला
Share:

पाटिल 1935 में में चाकुर के गांव में जन्म हुआ था लातूर जिले ( मराठवाड़ा तो के क्षेत्र) रियासत की हैदराबाद, अब महाराष्ट्र , भारत। उन्होंने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय में भाग लिया, विज्ञान में डिग्री हासिल की और बॉम्बे विश्वविद्यालय में कानून का अध्ययन किया। 1967-69 के दौरान, वह स्थानीय सरकार (लातूर नगर पालिका) में शामिल थे। केशवराव सोनवणे और मणिकराव सोनवणे ने शिवराज पाटिल को लातूर निर्वाचन क्षेत्र से अपना पहला ब्रेक लेने में मदद की।

वह  1973 से 1978 और 1978 से 1980 तक दो कार्यकालों के लिए महाराष्ट्र विधानसभा के लातूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के विधायक थे , इस दौरान उन्होंने सार्वजनिक उपक्रम समिति के अध्यक्ष, उप मंत्री (कानून और न्यायपालिका) जैसे विभिन्न पदों पर रहे। सिंचाई, प्रोटोकॉल), विधानसभा के उपाध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष थे।

पाटिल पर आरोप है कि उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बार-बार अनुरोध करने के बाद भी नंदीग्राम में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को नहीं भेजा , ताकि क्षेत्र में कानून व्यवस्था बहाल हो सके और घटनाओं के कारण नंदीग्राम में पुरुषों और महिलाओं की पुलिस गोलीबारी हुई। 2007 के राष्ट्रपति चुनाव में पाटिल के नाम को संभावित उम्मीदवार चुना गया था । हालाँकि, वामपंथियों ने उनकी उम्मीदवारी का विरोध करने के बाद , राजस्थान की राज्यपाल प्रतिभा पाटिल को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया । शिवराज पाटिल को बाद में भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए संभावित उम्मीदवार माना गया । 30 नवंबर 2008 को  बॉम्बे विस्फोटों के ठीक चार दिन बाद, पाटिल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में गृह मंत्री के अपने पद से इस्तीफा दे दिया , सुरक्षा चूक के लिए नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए नवंबर 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमले हुए।

आरे के प्रदर्शनकारियों को बड़ी राहत, सीएम ठाकरे बोले- वापस लिए जाएंगे सभी मामले

कांग्रेस ने माँगा सीएम येदियुरप्पा का इस्तीफा, लगाया 662 करोड़ के भ्रष्टाचार का आरोप

फ़ारूक़ अब्दुल्ला का विवादित बयान, कहा- चीन की मदद से J&K में फिर लागू होगी 370 !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -