MP-बिहार में चलेगी लू, दक्षिण भारत में बरसेंगे मेघ, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

MP-बिहार में चलेगी लू, दक्षिण भारत में बरसेंगे मेघ, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
Share:

लखनऊ: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित कई उत्तरी राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की। इसके अतिरिक्त, इसने अगले चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में लू की स्थिति की भविष्यवाणी की।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के अनुसार, मई में देश के विभिन्न हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। डॉ. कुमार ने बताया, "अप्रैल से हाल तक, लगातार पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा हुई, जिससे तापमान अपेक्षाकृत मध्यम रहा। हालांकि, मई में तापमान 45 डिग्री तक बढ़ गया।" कई क्षेत्रों में डिग्री सेल्सियस वर्तमान में, राजस्थान में पहले से ही तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है।

डॉ. कुमार ने आगे बताया, "अगले पांच दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में और चार दिनों तक मध्य प्रदेश और बिहार में लू चलने का अनुमान है। इसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे हल्की बारिश हो सकती है।"  दक्षिणी राज्यों को संबोधित करते हुए डॉ. कुमार ने कहा, "अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।" मौसम विभाग ने अपनी मौसम संबंधी सलाह में अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और बिहार के मैदानी इलाकों में गर्मी से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना पर प्रकाश डाला है। इसके अलावा, इसने संकेत दिया कि 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में लू की स्थिति शुरू होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है।

म्यांमार के साथ खुली सीमा भारत के लिए बढ़ा रही मुश्किलें, मणिपुर में घुसपैठियों की संख्या बढ़ी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने चार धाम यात्रा के लिए बनाया मास्टर प्लान, बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या

पाकिस्तानी जासूस अमान सलीम शेख के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -