कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम कर चुके है परीक्षित साहनी
कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम कर चुके है परीक्षित साहनी
Share:

परीक्षित साहनी का जन्म 1 जनवरी 1944 को हुआ था। वह एक भारतीय फिल्म और टेलीविजन अभिनेता हैं, जिन्हें टीवी श्रृंखला बैरिस्टर विनोद, गुल गुलशन गुलफाम (दूरदर्शन) और गाथा (स्टार प्लस) में मुख्य भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। वह राजकुमार हिरानी की तीन ब्लॉकबस्टर फिल्मों लगे रहो मुन्ना भाई, 3 इडियट्स और पीके में भी दिखाई दे चुके हैं।

वह प्रसिद्ध अभिनेता बलराज साहनी के बेटे और लेखक भीष्म साहनी के भतीजे हैं। परीक्षित साहनी के माता-पिता दोनों रंगमंच और फिल्मी  कलाकार थे, हालाँकि उनकी माँ ने 1947 में कम उम्र में उनकी मृत्यु से पहले केवल कुछ फिल्मों में अभिनय किया था। 

अपने चाचा भीष्म साहनी की सलाह पर, परीक्षित साहनी को उनके पिता ने मॉस्को में वास्तुकला में पांच साल के पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए भेजा था। हालांकि, जब से वह गणित में गरीब थे, उन्हें सिनेमा संस्थान में प्रवेश लेने की सलाह दी गई थी। उन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट को मंजूरी दे दी और मॉस्को सिनेमा इंस्टीट्यूट में फिल्म निर्देशन में पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में शामिल हो गए। उन्होंने 1966 में वापसी की और भारत में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार के अच्छे दोस्त थे। परिक्षित ने अपनी स्क्रीन का नाम भी अजय साहनी के नाम पर बदल दिया, जो संजीव कुमार के सुझाव पर 1968 की उनकी फिल्म अनोखी रावत की शूटिंग के दौरान अंतत: कुछ साल बाद उनके अपने नाम पर निर्भर था। 

सलमान खान का एक और हुनर आया सामने, चूल्हे पर खाना पकाते हुए आए नजर

आलिया-रणबीर की सगाई पर चाचा रणधीर कपूर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्या है सच

अपनी किताब पर बोले सोनू सूद- 'कभी सोचा भी नहीं था'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -