जन्मदिन विशेष: क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी के अनजाने सच ?

Sep 17 2018 06:05 AM
जन्मदिन विशेष: क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी के अनजाने सच ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री 17 सितंबर को 68 साल के हो रहे हैं, प्रधान मंत्री मोदी को हम हमेशा ऊर्जा और सकारात्मकता से भरपूर देखते हैं, अक्सर लोगों के मन में ऐसे फिट और एक्टिव व्यक्तियों के व्यक्तित्व के रहस्य जानने की बड़ी उत्सुकता होती है.

आइये, ​युवाओ में बेहद लोकप्रिय माने जाने वाले प्रधानमन्त्री के इतने चुस्त-दुरुस्त और सक्रिय होने के पीछे के कारण को जानते हैं..

पसंदीदा भोजन:-
प्रधानमन्त्री मोदी को तेज़ मशालेसार भोजन पसंद नहीं है, मोदी जी कहते हैं सार्वजनिक क्षेत्र में काम करनेवालों को अपने पेट मज़बूत रखने चाहिए, और जिसके लिए उन्होंने स्वयंसेवक रहते सारे देश का भ्रमण किया मांग कर जो भी मिला सब खाया, लेकिन 'खिचड़ी' बहुत पसंद है पर, उन्हें जो भी मिलता है वो सब खा लेते हैं. प्रधानमत्री शाकाहारी हैं वह मादक पेय नहीं पीते हैं.

पूजा-पाठ :-
मोदी जी ऊर्जावान बने रहने के लिए रोज योग व्यायाम तो करते ही हैं, प्रतिदिन माँ भगवती 'दुर्गा' की भक्ति भी पूर्ण मनोयोग से करते हैं. वह नवरात्री के दिनों में बिना भोजन किये सिर्फ पानी पी कर रह ते हैं.

संगीत / गीत:-
मोदी जी जब भी मुश्किलों में या परेशान होते हैं तो उन्हें यही गीत गुनगुनाते सुना जा सकता है... "ओ पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े.. "तेरे कंधों पे आज भार है मेवाड़ का, करना पड़ेगा तुझे सामना पहाड़ का....हल्दीघाटी नहीं है काम कोई खिलवाड़ का, देना जवाब वहाँ शेरों के दहाड़ का।"

सिनेमा / फिल्मे:-
एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया था कि उनका सामान्यत: फिल्मों की ओर कोई ख़ास लगाव नहीं है, फिर भी युवावस्था में फ़िल्म केवल उत्सुकता के लिए देखने जाया करते थे. मोदी जी की सबसे पसंदीदा फिल्म का नाम है 'गाइड' इस फिल्म ने प्रधानमन्त्री ज़िंदगी में बड़ी छाप छोड़ी है. वो बताते हैं कि, फिल्मे मनोरंजन नहीं बल्कि नए विचारो और चेतना के लिए बनाई और देखी जानी चाहिए. यह हमारे सोचने समझने की क्षमताओं को बल देती हैं.
 
फैशन / स्टाइल:-
जवाहर लाल नेहरु और राजीव गांधी के बाद सबसे स्टाइलिश प्रधानमंत्री मोदी अपने एक सूट को लेकर खूब चर्चा में आये थे. आपको बता दें की वह सूट मोदी जी ने खुद नहीं खरीदा था, गुजरात की एक प्रसिद्द वस्त्रनिर्माण कंपनी ने मोदी के प्रधान मंत्री बनने की ख़ुशी में तोहफे के तौर पर दी थी. मोदी उसी कम्पनी(ब्रांड) के कपड़े पहनते है, उस कम्पनी ने 'मोदी जैकेट' के नाम से बिना बांह की जैकेट बनाई थी. मोदी जी की इस पसंदीदा ब्रांड का नाम है 'जेड ब्लू' उसी ब्रांड ने वह 10 लाख का सूट गिफ्ट दिया था.

आधी बांह का 'मोदी' कुर्ता:-
प्रधानमन्त्री ने आधी बांह के कुर्ते पर पूछने पर कहा था, कि जब वह स्वयंसेवक थे, कपड़े धोने में पूरी बांह का कुर्ता थोड़ा मुश्किल होता था, तो उस मुश्किल से निजात पाने कि लिए मोदी जी ने कुर्ते की बांह ही काट दी. आज मोदी जी का आधी बांह वाला कुर्ता बाज़ार में 'मोदी कुर्ता' के नाम से सादगी के लिए विख्यात है.

अन्य ख़बरें 

नरेन्द्र मोदी जन्मदिन विशेष : जानिये कैसे खुद को तनाव मुक्त रखते हैं पीएम मोदी

22 सितम्बर को ओडिशा में होंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

नरेन्द्र मोदी जन्मदिन विशेष : जानिये कैसे खुद को तनाव मुक्त रखते हैं पीएम मोदी