लाल बहादुर शास्त्री ने की थी मनोज कुमार से यह रिक्वेस्ट, भारत कुमार के नाम से मशहूर हैं एक्टर

कभी इंडस्ट्री में एक देशभक्त के रूप में पहचान बनाने वाले मनोज कुमार का आज जन्मदिन है. आज मनोज कुमार अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने बॉलीवुड में कई हिट, सुपरहिट फ़िल्में की हैं जिनके कारण आज भी वह लाखों दिलों में बसे हुए हैं. वैसे मनोज कुमार को इंडस्ट्री में देशभक्ति की फ़िल्में करने के लिए जाना जाता था. आप सभी को बता दें कि उनका जन्म 24 जुलाई 1937 को हुआ था. उनका असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी था. बचपन के दिनों में मनोज कुमार ने दिलीप कुमार अभिनीत फिल्म शबनम देखी थी और इसी फिल्म को देखने के बाद से उन्होंने एक्टर बनने का सपना देखा था. अपने सपने को उन्होंने जी जान लगाकर पूरा किया. उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा दिल्ली के मशहूर हिंदू कॉलेज से पूरी की और इसके बाद बतौर अभिनेता बनने का सपना लेकर उन्होंने मुंबई में अपना ठिकाना खोजा.

यहाँ अपने सिने करियर की शुरूआत उन्होंने साल 1957 में प्रदर्शित फिल्म फैशन से की. वैसे इस फिल्म में उन्होंने बहुत छोटा किरदार निभाया था. वहीं साल 1965 में उन्होंने भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित फिल्म शहीद की थी और इस फिल्म से पहले मनोज कुमार भगत सिंह की मां से मिलने पहुंचे थे. आप सभी को बता दें कि यह फिल्म सुपरहिट रही थी. इस फिल्म के बाद ही उन्होंने कई देशभक्ति फिल्में कीं जो हिट ही नहीं सुपरहिट हुईं. आपको याद हो तो ज्यादातर फिल्मों में उनके किरदार का नाम भारत था. इसी के कारण लोग उन्हें भारत कुमार कहने लगे थे. केवल इतना ही नहीं बल्कि मनोज कुमार के प्रशंसकों में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री भी शामिल थे. उन्होंने साल 1965 के भारत-पाक युद्ध के बाद लाल मनोज को जय जवान, जय किसान पर फिल्म बनाने के लिए कहा था और उसी के बाद मनोज ने उपकार फिल्म बना दी थी.

उन्होंने अपनी हिट फिल्मों में वो कौन थी, शहीद, हरियाली और रास्ता, हिमालय की गोद में, गुमनाम, पत्थर के सनम, उपकार, क्रांति, रोटी, कपड़ा और मकान, पूरब और पश्चिम को शामिल किया जो आज भी पसंद की जाती हैं. फिलहाल मनोज कुमार को हमारी तरफ से जन्मदिन की बधाइयां.

सोना खरीदना हुआ और भी महंगा, 50 हज़ार के पार पहुंचा 'गोल्ड'

नार्थ ईस्ट राज्यों से बोले पीएम मोदी, कहा- Palmolein की काफी डिमांड, इसकी खेती से देश को होगा फायदा

इस देश के नोट पर विराजित हैं श्री गणेश, जापान में बने हैं 250 मंदिर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -