बचपन में टूरिस्ट गाइड करने वाला बना, एशिया का दूसरा सबसे अमीर इंसान
बचपन में टूरिस्ट गाइड करने वाला बना, एशिया का दूसरा सबसे अमीर इंसान
Share:

दुनिया में कुछ लोग असफलता हाथ लगने पर निराश हो जाते हैं, और कुछ जुनूनी, मेहनती लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना रास्ता खुद बनाने लगते हैं और सारे पूर्वानुमान को गलत साबित करते हुए सारी मुश्किलों का अपने बुलन्द हौसलों से मुकाबला करते हुए विजेता बन जाते हैं. इन्हीं लोगों में से दुनिया के प्रमुख बिजनेसमैन में शामिल अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा भी है. जो कि चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. वे एशिया के दूसरे तथा दुनिया के 18 वें सबसे धनी व्यक्ति है. जैक मा के पास बिज़नेस मैनेजमेंट की कोई डिग्री नहीं है. लेकिन फिर भी आज वो एक सफल बिसनेसमैन है, और आज ऐसे महान हस्ती का जन्मदिन है.

जैक मा का जन्म आज ही के दिन 10 सितम्बर 1964 को चीन के जेजिआंग प्रान्त के हनहाजू गाँव में हुआ था, जैक मा के माता-पिता का पारम्परिक नाटक और कहानियाँ सुनाने का काम किया करते थे इसी से इनकी जीविका चलती थी. जैक मा को बचपन से ही अंग्रेजी सीखने की इच्छा थी. अंग्रजी सिखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया. वे प्रतिदिन सुबह साईकिल से घर के पास की होटल पर जाते थे, जहाँ अक्सर विदेशी नागरिक ठहरते थे. जब वे 8 साल के थे तभी उन्होंने अंग्रेजी सीखनी शुरू कर दी थी, क्योंकि चीन में चीनी मुख्य भाषा थी, और अंग्रेजी सीखना उतना महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था. अपने खाली समय में विदेशी लोगो को मुफ्त में शहर को गाइड करते थे, जिससे उनकी प्रेक्टिस भी हो जाती थी और धीरे धीरे उनकी अंग्रेजी में भी सुधार होता गया. उन्होंने 9 सालो तक यही काम किया. बता दे एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इस दौरान उन्होंने ना केवल अंग्रेजी सीखी बल्कि पश्चिमी लोगो के तकनीक और स्टाइल को भी सीखा. 

जैक मा के करियर कि शुरुआत काफी कठिन और चुनौतीपूर्ण रही, जैक मा ने 30 अलग अलग जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन किये लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी. जैक मा ने सबसे पहले पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन किया था लेकिन ढीला ढाला देखकर उन्हें साफ मना कर दिया गया. इसके बाद उन्हें केएफसी (KFC) ने भी रिजेक्ट कर दिया. जैक इंटरनेट की दुनिया में बिजनेस करने से पहले एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाते थे. 1994 में जैक मा ने पहली बार इंटरनेट का नाम सुना था, जिसके बाद वे अमेरिका गए और वहां उन्होंने इंटरनेट देखा और उन्होंने सबसे पहला शब्द इंटरनेट पे beer (भालू) टाइप किया उनके सामने कई देशो के बीयर ऑप्शन दिखे लेकिन चाइनीज बीयर नहीं दिखा. अगली बार उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारी ढूंढने की कोशिश की लेकिन फिर वो चौक गए कि चीन का कोई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं थी. अपने देश कि जानकारी इंटरनेट पर ना होने के कारण जैक को बेहद दुःख हुआ, क्योंकि इससे उन्हें लग गया कि चीन तकनीकी क्षेत्र में अन्य देशो से काफी पीछे है.

इसी वजह से उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर चीन की जानकारी देने वाली पहली वेबसाइड "अग्ली" (ugly) बनाई, इस बेवसाइड के बनाने के महज पांच घंटो के अंदर उन्हें कुछ चीनी लोगो के ईमेल आये जो जैक के बारे में जानना चाहते थे. तब जैक मा को एहसास हुआ कि इंटरनेट से बहुत कुछ किया जा सकता है.

जैक मा ने जेगयिंग से शादी की, और उनका एक पुत्र एवं एक पुत्री है, उनकी पत्नी जैग यिंग का मानना है कि जैक हैंडसम नहीं है, लेकिन मुझे उनसे इसलिए प्यार हो गया कि वे ऐसे कई काम कर सकते है जो कि एक हैंडसम व्यक्ति भी नहीं कर सकता. 1995 में जैक मा, उनकी पत्नी और दोस्तों ने मिलकर 20,000 डॉलर इकठ्ठा किये और एक कंपनी की शुरूआत की. इस कंपनी का मुख्य काम था दूसरी कंपनियों के लिए वेबसाइड बनाना. उन्होंने अपनी कंपनी का नाम "चयना येल्लो पेजस" रखा था, मगर कुछ ही दिनों में इस कंपनी में ताला लग गया. इसके बाद उन्होंने चीन की कामर्स मिनिस्ट्री में काम किया जिसमे वे अध्यक्ष पद पर थे. कुछ दिनों के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी, जिसके बाद वे अपने घर हैग्जू चले गए और जहा उन्होंने अपने 17 दोस्तों के साथ मिलकर "अलीबाबा" की शुरुआत की.

जैक मा अपने जीवन में कई बार सम्मानित एवं पुरस्कृत भी किये जा चुके हैं.
2004 में जैक मा को China Central Television द्वारा Top 10 Business Leaders of the Year चुना गया.
2005 में जैक मा को वर्ल्ड इकनोमिक फोरम द्वारा Young Global Leader चुना गया और फार्च्यून पत्रिका में 25 Most Powerful Business people in Asia में नाम दिया गया.
2007 में बिज़नस वीक पर उन्हें Businessperson of the Year चुना गया.
2008 में जैक मा को World’s Best CEOs की 30 लोगो की लिस्ट में चुना गया.
2009 में टाइम मैगज़ीन द्वारा जैक को विश्व के “100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों” की सूची में रखा गया और इसी साल उन्हें फ़ोर्ब्स चीन की तरफ से Top 10 Most Respected Entrepreneurs in China चुना गया.
2010 में जैक मा को फ़ोर्ब्स एशिया द्वारा प्राकुतिक आपदा प्रबधन और गरीबी उन्मूलन कार्यो के लिए Asia’s Heroes of Philanthropy में से एक चुना गया.
2013 में जैक मा को Hong Kong University of Science and Technology द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि दी गयी.
2014 में फ़ोर्ब्स द्वारा विश्व के शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में 30वा स्थान दिया गया.
2015 में जैक को The Asian Awards में Entrepreneur of the Year से नवाजा गया.

भारतीय मूल के वसंत नरसिम्हन के हाथ में होगी नंबर वन दवा कम्पनी नोवार्टिस की कमान

यूथ CEO समिट में PM मोदी ने कहा, देशहित सबसे ऊपर

दूसरी बार पिता बनेंगे जुकरबर्ग, लेंगे दो माह की लीव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -