माँ और दादी के किरदार में आज भी सुर्ख़ियों में बनी रहती है दीना पाठक
माँ और दादी के किरदार में आज भी सुर्ख़ियों में बनी रहती है दीना पाठक
Share:

बॉलीवुड की एक्ट्रेस रह चुकी दीना पाठक फिल्मों में अपने बेहतरीन रोल के लिए आज भी जानी जाती हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. आज उनकी जयंती हैं जिस मोके पर हम आपको उनसे जुडी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. पहले आपको बता दें, दीना का जन्म 4 मार्च 1922 अमरेली गुजरात में हुआ. उन्हें बॉलावुड में मां और दादी मां का किरदार निभाने को लेकर जाना जाता है. बॉलीवुड में उन्होंने सबसे ज्यादा इन्हीं किरदारों के जरिए अपनी पहचान बनाई. इसके अलावा वो अपने शुरुआती दौर से ही गुजराती थियेटर से जुड़ी रहीं.

जानकारी के लिए बता दें, उन्होंने बलदेव पाठक से शादी की. आप जानते ही हैं उनकी दोनों लड़कियां रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक आज बॉलीवुड में सफल अभिनेत्रियों के रूप में जानी जाती हैं. उनके परिवार को फिल्मों से काफी लगाव है और आज भी अपना नाम कमा रही है. 

* दीना के बारे में बात करें तो बहुत कम उम्र में ही उन्होंने नाटकों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था. करियर की शुरुआत में वो इंडियन नेशनल थियेटर से जुड़ीं. आजादी के पूर्व, वो लोगों को अंग्रेजों के प्रति आगाह करने को लेकर भवई थियेटर से भी जुड़ीं थीं.

* 1948 में उन्होंने गुजराती फिल्म करिवार से फिल्मों की दुनिया में कदम रखा मगर इसके बाद फिर वो वापस थियेटर में शामिल हो गई. इस दौरान उन्होंने अपनी दोनों बहनों शांता गांधी और तरला गांधी के साथ मिलकर इंडियन पिपुल थियेटर एसोशिएशन में काम किया. बाद में उन्होंने नटमंडल के नाम से अपना खुद का थियेटर भी शुरू किया.

* बता दें कि दीना पाठक नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन की प्रेसिडेंट भी रह चुकी हैं. 23वें जिनी अवार्ड समारोह में दीपा मेहता की फिल्म बॉलीवुड-हॉलीवुड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवार्ड के लिए उन्हें नामांकित किया गया. इसके अलावा अ पैसेज टू इंडिया नामक इंग्लिश फिल्म में भी उन्होंने अपने अभिनय के जौहर दिखाए.

आपको बता दें, बॉलीवुड में उनका करियर शानदार रहा. मौसम, कोशिश, सत्यकाम, गोलमाल, खूबसूरत, परदेस जैसी तमाम फिल्मों में अपने अभिनय से वाह-वाही लूटी. आर के नारायण के नॉवेल पर आधारित टीवी प्रोगराम मालगुडी डेज में वो अभिनय कर चुकी हैं. लेकिन 11 अक्टूबर 2002 को मुंबई के बांद्रा में उनका निधन हो गया. उनके निधन के बाद 2003 में उनकी आखरी फिल्म पिंजर रिलीज हुई.

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर कही ये बात

अपने पक्के दोस्त 'चीन' को पाक ने दिया झटका, TikTok पर लगाया बैन

यूएस प्रेज़ नहीं ले रहा है अब कोई कोरोनोवायरस से ठीक होने वाली दवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -