5 हज़ार रुपए लेकर मुंबई आए थे अनुराग कश्यप, दो बार हो चुका है तलाक
5 हज़ार रुपए लेकर मुंबई आए थे अनुराग कश्यप, दो बार हो चुका है तलाक
Share:

बॉलीवुड निर्देशक अनुराग कश्यप आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अनुराग को अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए समाज की कड़वी सच्चाई सामने लाइ हैं। उनकी फ़िल्में बहुत कम बड़े बजट की होतीं हैं लेकिन फिर भी उनकी फ़िल्में कमाल होती हैं। अनुराग का जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था। आपको बता दें कि अनुराग कश्यप के पिता बिजली विभाग में चीफ इंजीनियर थे और पिता की नौकरी के चलते अनुराग का बचपन कई शहरों में बीता। अनुराग की शुरुआती पढ़ाई देहरादून के ग्रीन स्कूल और ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में हुई।

उसके बाद उनकी आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें दिल्ली के हंसराज कॉलेज में एडमिशन मिल गया। यहाँ पढ़ाई के दौरान वह थिएटर ग्रुप 'जन नाट्य मंच' से जुड़े और स्ट्रीट प्ले करने लगे। उसके बाद साल 1993 में वह मुंबई पहुंचे। उस समय उनकी जेब में पांच हजार रुपये थे और शुरुआत में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। वहीं जब धीरे धीरे पैसे खत्म होने लगे तो उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा लेकिन इसी बीच किसी तरह उन्हें पृथ्वी थिएटर में काम मिल गया। साल 1998 में मनोज बाजपेयी ने राम गोपाल वर्मा को बतौर लेखक के लिए अनुराग कश्यप का नाम सुझाया था और राम गोपाल वर्मा ने अनुराग का कुछ काम देख रखा था और उन्हें रख लिया। ऐसे में फिल्म 'सत्या' के लिए सौरभ शुक्ला के साथ अनुराग कश्यप को कहानी लिखने का मौका मिला।

वहीं साल 2003 में अनुराग कश्यप ने अपनी पहली फिल्म 'पांच' बनाई, हालांकि यह कभी रिलीज नहीं हो सकी लेकिन कुछ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में उनकी फिल्म जरूर दिखाई गई। वहीं साल 2007 में अनुराग की फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' आई और इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ। वहीं इस फिल्म के बाद उन्होंने 'देव डी', 'गुलाल', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'बॉम्बे टॉकीज', 'अगली', 'रमन राघव 2।0' और 'मनमर्जिया' सहित अन्य फिल्में बनाईं जो बेहतरीन रहीं। निजी जीवन के बारे में बात करें तो साल 1997 में अनुराग ने फिल्म एडिटर आरती बजाज से शादी की और साल 2009 में उनका तलाक हो गया। अब दोनों की एक बेटी आलिया कश्यप हैं। अनुराग ने दूसरी शादी अभिनेत्री कल्कि केकलां से की लेकिन साल 2015 में इन दोनों का भी तलाक हो गया।

50 हज़ार करोड़ के बड़े राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल से मुलाकात

आने वाले 10 दिन तक जमकर भीगेगी दिल्ली, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -