50 हज़ार करोड़ के बड़े राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ
50 हज़ार करोड़ के बड़े राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार आज एक्सपोर्टर्स के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. सूत्रों के अनुसार,  शाम 4:30 बजे वाणिज्य मंत्री प्रेस वार्ता में एक्सपोर्टर्स के लिए बड़ा ऐलान कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, एक्सपोर्टर्स को 50,000 करोड़ की राहत देने का ऐलान किया जा सकता है. MEIS और SCIES के पुराने बकाये का भुगतान जल्द होगा. साथ ही बढ़ते मालभाड़े के कारण एक्सपोर्टर्स को हो रहे नुकसान से भी राहत देने का प्लान है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार निर्यात बढ़ाने की तैयारी में है. इसीलिए बड़ी घोषणाएं हो सकती है. इसके साथ ही, माला-भाड़ा महंगा होन से एक्सपोर्टर्स के लिए निर्यात करना महंगा होता जा रहा है. अब इन कारोबारियों को राहत देने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है. इसके अलावा एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा देने का प्लान है. बता दें कि कृषकों के दम पर भारत 2019 में कृषि उत्पादों का निर्यात करने वाले शीर्ष 10 देशों में शामिल हो गया है.

विश्व व्यापार संगठन ( WTO) के 25 वर्ष के एग्री एक्सपोर्ट ट्रेंड के अनुसार, भारत चावल, कॉटन, सोयाबीन और मीट के निर्यात में विश्व के शीर्ष देशों में शामिल हो गया है. 2019 में विश्व के कुल कृषि उत्पाद निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 3.1 प्रतिशत रही और मैक्सिको की 3.4 प्रतिशत. मैक्सिको ने सातवें पायदान पर रहे मलयेशिया की जगह ले ली, जबकि भारत ने 9वें नंबर पर रहे न्यूजीलैंड की जगह ली. चीन 1995 में छठे स्थान पर था, किन्तु 2019 में यह चौथे नंबर पर पहुंच गया.

पुडुचेरी राज्यसभा सीट के लिए 4 अक्टूबर को होगा मतदान

माँ वैष्णोदेवी के दर्शन करने जम्मू पहुंचे राहुल, वायरल हो रही इंदिरा गांधी की पुरानी तस्वीर

गुंटूर जिले में बलात्कार के आरोप में पुलिस ने आठ लोगों को किया गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -