और भी ज्यादा घातक हुआ H3N2 वायरस...भारत में होने लगी मौतें
और भी ज्यादा घातक हुआ H3N2 वायरस...भारत में होने लगी मौतें
Share:

H3N2 इन्फ्लूएंजा की वजह से देश में अब तक 2 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया है. आधिकारिक सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को मीडिया ने इस बात की सूचना दी है. उन्होंने बोला है कि एक मौत कर्नाटक में दर्ज की गई, जबकि H3N2 इन्फ्लूएंजा की वजह हरियाणा में दूसरी जान चली गई. देश में अब तक H3N2 इन्फ्लुएंजा के कुल 90 केस और H1N1 के 8 केस भी सामने आ चुका है. सूत्रों ने कहा है कि भारत ने फिलहाल आबादी में घूम रहे इन दो तरह के इन्फ्लुएंजा वायरस को ढूंढ लिया है.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने इस बारें में बोला है कि राज्य में इन्फ्लुएंजा H3N2 वेरिएंट वायरस के संक्रमण से घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने यह भी बोला है कि लोगों को सावधानी बरतने के लिए जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जाने वाले है और सभी अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने का निर्देश देते हुए आदेश को जारी करने वाले है.

सुधाकर ने 6 मार्च को अपने निर्देश में कहा था कि राज्य में 26 लोगों के H3N2 टेस्ट पॉजिटिव पाए गए और इनमें से दो केस बेंगलुरु से हैं. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों को H3N2 वेरिएंट से अधिक खतरा है और यह वेरिएंट 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी संक्रमित करता है.

खांसी और बुखार की वजह ‘इंफ्लुएंजा ए’ का सब-वेरिएंट H3N2: मार्च महीने की शुरुआत में ही भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के विशेषज्ञों ने बोला था कि इंडिया में बीते 2-3 माह से निरंतर खांसी और किसी-किसी केस में बुखार के साथ खांसी होने की वजह से ‘इन्फ्लुएंजा ए’ का उपस्वरूप ‘H3N2’ है. ICMR के वैज्ञानिकों ने बोला है कि पिछले 2-3 महीने से व्यापक रूप से व्याप्त H3N2 अन्य उपस्वरूपों की तुलना में रोगी के अस्पताल में भर्ती होने की बड़ी वजह कही जा रही है.

जो कांग्रेस ने 34 साल में नहीं किया, वो भाजपा करेगी ! ज्योतिरादित्य सिंधिया पर चल सकती है बड़ा दांव

टायर गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की टीम कर रही आग बुझाने का प्रयास

'हम शिक्षा की राजनीति करते हैं और भाजपा जेल भेजने की..' जेल से सिसोदिया की चिट्ठी के मायने क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -