ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी विस्फोट में अब तक 73 जानें गई, 200 लापता
ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी विस्फोट में अब तक 73 जानें गई, 200 लापता
Share:

अल्टेनेंगो: भूगर्भीय तापमान के बढ़ने से ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी जाग उठा है और भीषण विस्फोट के साथ धूल धुएं और गरम लावे ने अब तक 73 लोगों की जान ले ली है करीब 200 लोग लापता हैं और इलाके से लोगो का पलायन जारी है. ज्वालामुखी लगातार सक्रिय है और रहत और बचाव कार्यो में प्रशासन को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 


आपदा राहत एजेंसी के प्रमुख सर्गियो कबानास ने पत्रकारों को बताया कि इस आपदा के बाद से कुल 192 लोग लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहाड़ी गांवों में शवों की तलाश का काम वहां की भौगोलिक स्थिति तथा ज्वालामुखी से निकली गर्म मिट्टी, चट्टानों के टुकड़े और राख के कारण धीमा चल रहा है. ज्वालामुखी के लावा और राख से बचने से लिए एस्क्युन्टिला शहर में घबराए स्थानीय लोग भागने के लिए अपनी कार की ओर भागे और अपनी जान बचाई.   


कबानास ने कहा, ''जब तक अंतिम पीडि़त नहीं मिल जाता तब तक तलाश जारी रहेगी , हालांकि हम नहीं जानते कि कितने लोग लापता हैं. जितनी बार जरुरत होगी हम इलाके की तलाशी लेंगे." अधिकारियों ने बताया कि आपदा से 17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और इनमें से 3,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों से दूर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है. इस प्राकृतिक आपदा के बाद पुरे इलाके को खली करवाया जा रहा है और लोगों की तलाश सतत जारी है. 

तरक्की और समृद्धि के लिए घर में लगाए ये पौधे

पोंछा लगाते प्रधानमंत्री का वीडियो वायरल

दुनिया की सबसे महँगी कार, कीमत का अंदाजा नहीं लगा सकते हम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -