गुरुग्राम में आज से शुरू होगा कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी की दूसरी खुराक का अभियान
गुरुग्राम में आज से शुरू होगा कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी की दूसरी खुराक का अभियान
Share:

टीकाकरण अभियान तेज गति से चल रहा है और यह जीवन बचाने का एक प्रभावी तरीका है। स्पुतनिक वी वैक्सीन की दूसरी खुराक शनिवार से गुरुग्राम में एक सरकारी सत्र स्थल पर उपलब्ध होगी, वैक्सीन के पहले शॉट के लगभग 21 दिन बाद। गुरुग्राम हरियाणा का एकमात्र जिला है जहां सरकारी स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में स्पुतनिक वी टीकाकरण है। जिला स्वास्थ्य विभाग को बुधवार को दूसरी खुराक अभियान के लिए स्पुतनिक वी की लगभग 4,800 खुराक का स्टॉक प्राप्त हुआ।

डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा, "केवल वे लोग जिन्होंने पॉलीक्लिनिक में स्पुतनिक वी का अपना पहला शॉट लिया है, वे 31 जुलाई से उसी सरकारी सुविधा में अपना दूसरा डॉज लेने के पात्र होंगे।"  यादव ने आगे कहा, "जिन लोगों ने एक निजी अस्पताल में अपनी पहली खुराक ली है, उन्हें पॉलीक्लिनिक में स्पुतनिक वी का दूसरा शॉट नहीं दिया जाएगा।"

आपको बता दें कि स्पुतनिक वी कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक 10 जुलाई से गुरुग्राम में दी जा रही है। को-विन पोर्टल डैशबोर्ड से पता चलता है कि बुधवार तक जिले में स्पुतनिक वी की 16,697 खुराक प्रशासित की गई थी। स्पुतनिक वी वैक्सीन की दो खुराक में कम से कम 21 दिनों का अंतर होना चाहिए। स्पुतनिक वी कोविड से लड़ने के लिए केंद्र द्वारा अनुमोदित तीसरा टीका है। वैक्सीन को रूस में द गामालेया नेशनल सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा 2020 में विकसित किया गया था और यह संक्रमण के खिलाफ 91.6 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता दिखाता है। वैक्सीन को -20 डिग्री सेल्सियस से -25 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाना है और प्रशासित होने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए बाहर भी रखना होता है।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्प ने कोविड प्रसार को रोकने के लिए नौ बाजारों को बंद करने का दिया आदेश

'आप जैसे युवाओं पर बड़ी जिम्मेदारी...', ट्रेनी IPS अफसरों से बातचीत में बोले पीएम मोदी

EPFO-PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! खाते में आज आ सकता है 8.5% ब्याज का पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -