EPFO-PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! खाते में आज आ सकता है 8.5% ब्याज का पैसा

कोरोना महामारी के बीच आज EPFO के 6 करोड़ से अधिक खाताधारकों के लिए आज का दिन बेहद विशेष हो सकता है. प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, सब्सक्राइबर्स के खाते में जुलाई आखिर तक PF की मोटी राशि आने वाली है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज सब्सक्राइबर्स के खाते में आज स्थान्तरित कर सकता है. सरकार ने इसके लिए अनुमति दे दी है.

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि श्रम मंत्रालय की अनुमति के पश्चात् EPFO के सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ये 8.5 प्रतिशत ब्याज की ये राशि जुलाई के आखिर तक आने वाली है. मंत्रालय से अनुमति के पश्चात् जल्द ही ट्रांसफर की प्रक्रिया को आरम्भ किया जाएगा. इसके पहले पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में भी KYC में हुई त्रुटि के कारण ब्याज प्राप्त होने में कई सब्सक्राइबर्स को 8 से 10 माह की लम्बी प्रतीक्षा करना पड़ी थी. देश में 6.44 करोड़ व्यक्ति PF के दायरे में आते हैं.

आपको बता दें कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना परिवर्तन के 8.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का निर्णय लिया था जो कि बीते 7 वर्ष के निचले स्तर की ब्याज दर है. इसके पहले वित्त वर्ष 2013 में EPF पर ब्याज दरें 8.5 प्रतिशत थीं. बीते वर्ष मार्च में EPFO ने ब्याज को रिवाइज किया था. इसके पहले वित्त वर्ष 2019 में EPF पर 8.65 प्रतिशत ब्याज प्राप्त होता था. EPFO ने वित्त वर्ष 2018 में 8.55 प्रतिशत ब्याज दिया था, जो कि इसके पहले वित्त वर्ष 2016 में ये 8.8 प्रतिशत था. इसके पहले वित्त वर्ष 2014 में ये 8.75 प्रतिशत था.

पति की हत्या के शक में लोगों का 'न्याय', खंभे से बांध कर पत्नी के साथ किया ये काम

कोरोना रिपोर्ट कभी नहीं आई पॉजिटिव, फिर भी 'कोविड-पैर' से जूझ रही महिला

कैसे 'तालिबान' की मदद कर रहा पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान की सेना ने दुनिया को दिखाए साबुत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -