सरदार सरोवर बांध में बढ़ा पानी का स्तर, सीएम बोले- मां नर्मदा का आशीर्वाद

अहमदाबादः गुजरात के सरदार सरोवर बांध में पानी का जलस्तर बढ़ गया है। यह गुजरात जैसे शुष्क राज्य के लिए अच्छी खबर है। गुजरात का एक बड़ा हिस्सा कम पानी वाला भू-भाग है। बांध का जलस्तर 135 मीटर पहुंच गया है। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने दावा किया कि मौजूदा जल भंडारण राज्य में अगले दो सालों तक पीने और सिंचाई के लिए पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है।

जलस्तर में 28 अगस्त से एक मीटर का इजाफा हुआ है और मौजूदा स्तर 135.02 मीटर है जो 2017 में गेट लगाए जाने के बाद बांध की ऊंचाई 138 मीटर तक बढ़ाने के बाद सबसे ज्यादा है। गुजरात के सीएम रूपाणी ने राजकोट में संवाददाताओं को बताया, यह पहली बार है जब जलस्तर 135 मीटर तक पहुंचा है। बांध में मौजूदा जल अगले दो सालों तक पीने और सिंचाई के लिए लोगों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। हमें नर्मदा का आशीर्वाद मिल रहा है।

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के नियंत्रण कक्ष के मुताबिक बांध में अभी 2.42 लाख क्यूसेक पानी ऊपर से आ रहा है और इसमें से 2.16 लाख क्यूसेक पानी कुल 30 में से 10 गेटों को खोलकर छोड़ा जा रहा है। बता दें कि सरदार सरोवर बांध का निर्माण गुजरात और महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित भागों मैें पानी पहुंचाने के लिए किया गया था। इस बांध का मध्य प्रदेश में काफी विरोध भी हो रहा है। समाजिक कार्यकता मेधा पाटकर इसको लेकर आंदोलन कर रही है। 

कमलनाथ सरकार ने फिर माँगा दो हजार करोड़ रुपए का कर्ज, 9 महीने में ले चुकी है 12 हजार 600 करोड़

गैर मर्दों के साथ संबंध बनाने के लिए कहता था शौहर, महिला ने किया इंकार तो दे दिया तीन तलाक़

ग्वालियर में जगह जगह लगे पोस्टर, ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया जाए MP कांग्रेस का अध्यक्ष

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -