योग दिवस पर पीएम मोदी के कार्यक्रम में बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, UN हेडक्वार्टर में पहुंचे थे कई देशों के प्रतिनिधि
योग दिवस पर पीएम मोदी के कार्यक्रम में बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, UN हेडक्वार्टर में पहुंचे थे कई देशों के प्रतिनिधि
Share:

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में पीएम नरेंद्र मोदी का योग कार्यक्रम भव्य तरीके से संपन्न हुआ है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग भारत से आया, मगर यह कॉपीराइट फ्री है. मतलब दुनियाभर के सभी लोग इसका इस्तेमाल बेहतर जीवन के लिए कर सकते हैं. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर UN हेडक्वार्टर में हुए कार्यक्रम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी शाम को लगभग 6 बजे (भारतीय समय अनुसार) UN हेडक्वार्टर पहुंचे थे. यहां उन्होंने सबसे पहले वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने UN मुख्यालय में मौजूद महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल भी अर्पित किए.

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व मौजूद है. उन्होंने कहा कि, 'योग का अर्थ है जोड़ना. आप एक साथ यहां आए यह भी एक योग है.' UN में हुए योग कार्यक्रम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया है, जिसके लिए कार्यक्रम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. इस योग सत्र में सर्वाधिक राष्ट्रीयता (अलग-अलग देश) के लोग शामिल थे. मतलब वहां तक़रीबन प्रत्येक राष्ट्रीय का कोई एक शख्स या प्रतिनिधि मौजूद था.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी माइकल एम्प्रिक ने इस संबंध में जानकारी दी है कि संयुक्त राष्ट्र के योग कार्यक्रम में 135 देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे. पहले 140 देशों के प्रतिनिधि शामिल होने का अनुमान जताया जा रहा था. मगर, 135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ भी यह वर्ल्ड रिकॉर्ड (most nationalities in a Yoga lesson) बन गया.

व्हिस्की की 3 बोतलों में भरे हुए थे 38 करोड़ के ड्रग्स, दिल्ली एयरपोर्ट से विदेशी महिला गिरफ्तार

IRCTC वेबसाइट हैक कर अंधाधुंध कमाई करता था हामिद अशरफ, अब 1.08 करोड़ की संपत्ति कुर्क, बैंक खाते भी होंगे सीज

श्रीगणेश की प्रतिमा, चांदी का नारियल..! राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी द्वारा दिए गए हर उपहार में झलक रही भारतीयता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -