श्रीगणेश की प्रतिमा, चांदी का नारियल..! राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी द्वारा दिए गए हर उपहार में झलक रही भारतीयता
श्रीगणेश की प्रतिमा, चांदी का नारियल..! राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी द्वारा दिए गए हर उपहार में झलक रही भारतीयता
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका की यात्रा पर गए पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज गुरुवार (22 जून) को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की। बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया। बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए एक निजी डिनर का आयोजन किया है। व्हाइट हाउस के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा पीएम मोदी को कई उपहार दिए गए।

आधिकारिक उपहार के तौर पर जो बाइडेन, फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत में हस्तनिर्मित प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट किए। इसके साथ ही, राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी भेंट किया।  बाइडेन ने पीएम मोदी को जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट की एक अभिलेखीय प्रतिकृति और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी तोहफे में दी।  जिल बाइडेन पीएम मोदी को 'कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट' की हस्ताक्षरित, प्रथम संस्करण प्रति उपहार में दी।

भारत की तरफ से अमेरिकी राष्ट्रपति को दिए गए सांस्कृतिक उपहार:-

वहीं, पीएम मोदी ने बाइडेन को पंजाब में तैयार किया गया घी तोहफे में दिया, जिसे अज्यदान (घी का दान) के लिए चढ़ाया जाता है। महाराष्ट्र में बनाया गया गुड़ दिया गया जिसे गुडदान (गुड़ का दान) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल, जिसे धान्यदान (अनाज का दान) के लिए चढ़ाया जाता है।राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, जिसे हिरण्यदान (सोने का दान) लिए प्रदान किया जाता है। गुजरात में तैयार नमक (नमक का दान), जो लवणदान के लिए दिया जाता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को एक बॉक्स में 99।5 फीसद शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी दिया है, जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से बनाया गया है और इसे रौप्यदान (चांदी का दान) के तौर पर दिया किया जाता है। तमिलनाडु के तिल (तिल के बीज का दान) उपहार में दिए, जिसमें तिलदान के तहत सफेद तिल के बीज चढ़ाए जाते हैं।

साथ ही पीएम मोदी ने बाइडेन को मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा भूदान (भूमि का दान) के लिए प्रदान किया, जो भूदान के लिए जमीन पर चढ़ाया जाता है। पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया, जिसे गौदान (गाय का दान, गौदान) के लिए गाय की जगह पर चढ़ाया जाता है। बॉक्स में भगवान गणेश की प्रतिमा भी दी गई है। भगवान गणेश, जिन्हें बाधाओं का विनाशक माना जाता है और किसी भी कार्य आरंभ करने से पहले सभी देवताओं में सबसे पहले इनकी पूजा की जाती है। गणेश की यह चांदी की प्रतिमा और चांदी का दिया कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार ने हस्तनिर्मित की है। राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी की तरफ से उत्तर प्रदेश में निर्मित तांबे की प्लेट, जिसे ताम्र-पत्र भी कहा जाता है, भी दी गई है। इस पर एक श्लोक अंकित है। प्राचीन काल में ताम्र-पत्र का व्यापक तौर पर लेखन और रिकार्ड रखने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

कांग्रेस बोली- 'इंटरनेशनल लेवल पर योग को ले गए नेहरू, थरूर ने PM मोदी को दिया श्रेय

आखिर कैसे 72 वर्ष की आयु में भी इतने फिट है पीएम मोदी, जानिए क्या है उनका डाइट प्लान...?

शादी समारोह में जा रहे थे देवर-भाभी, सड़क हादसे में हो गई मौत, खुशियों में पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -