जीएसटी बोर्ड ने ब्लैक फंगस दवा पर आयात शुल्क में दी छूट
जीएसटी बोर्ड ने ब्लैक फंगस दवा पर आयात शुल्क में दी छूट
Share:

जीएसटी परिषद ने शुक्रवार को कोविड-19 टीकों और चिकित्सा आपूर्ति पर करों को अपरिवर्तित छोड़ दिया, लेकिन काले कवक के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा के आयात पर शुल्क में छूट दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि मंत्रियों का एक समूह वैक्सीन और चिकित्सा आपूर्ति पर कर ढांचे पर विचार करेगा।

जीएसटी परिषद, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री करते हैं और जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल हैं, ने एम्फोटेरिसिन-बी के आयात पर आईजीएसटी की छूट दी है, जिसका उपयोग काले कवक के उपचार के लिए किया जाता है। वर्तमान में, टीकों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगता है। सीतारमण ने कहा कि परिषद ने विदेशों से आयातित मुफ्त कोविड-19 संबंधित आपूर्ति पर I-GST की छूट जारी रखने का निर्णय लिया है। साथ ही, पैनल ने फैसला किया कि केंद्र 1.58 लाख करोड़ रुपये उधार लेगा और इसे राज्यों को जीएसटी के कार्यान्वयन से उनके राजस्व में कमी के लिए पारित करेगा। 

परिषद का एक विशेष सत्र 2022 से आगे के राज्यों के लिए जीएसटी की कमी के मुआवजे की अवधि को पांच साल तक बढ़ाने पर विचार करने के लिए जल्द ही आयोजित किया जाएगा। पैनल ने छोटे जीएसटी करदाताओं को देर से रिटर्न फाइल करने वालों के लिए माफी योजना के माध्यम से राहत प्रदान की।

बिहार में YAAS तूफ़ान से 7 लोगों की मौत, सीएम नितीश ने किया 4-4 लाख रुपए मुआवज़े का ऐलान

सीमा विवाद पर आर्मी चीफ की दो टूक- 'जब तक चीन पीछे नहीं हटाता, हम भी डटे रहेंगे'

कानपूर के प्राचीन मंदिर के चबूतरे पर बेची जा रही थी मांसाहारी बिरयानी, महापौर की शिकायत पर दर्ज हुआ केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -