GST: 185 के रूप में केंद्र ने GST धोखाधड़ी पर कसी नकेल
GST: 185 के रूप में केंद्र ने GST धोखाधड़ी पर कसी नकेल
Share:

जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय ने फर्जी चालान में लगे असंगत तत्वों पर धोखाधड़ी करने के लिए जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए खुद को तैयार किया। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि सरकार ने जीएसटी चोरों पर 187 की गिरफ्तारी सहित 7,000 संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। सरकार ने दिसंबर 2020 में 1.15 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह को हासिल किया, जिससे अर्थव्यवस्था में टैक्स चोरों के खिलाफ कार्रवाई में मदद मिली।

भूषण पांडे ने कहा कि पिछले डेढ़ महीने में फर्जी चालान वाले रैकेट के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिसमें 187 को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें पांच चार्टर्ड अकाउंटेंट और एक कंपनी सचिव शामिल हैं। "उनमें से कई जिनमें कुछ प्रबंध निदेशक भी शामिल हैं, पिछले 40-50 दिनों से जेल में हैं। कुछ बड़ी कंपनियाँ हैं, जो कई परतों के माध्यम से नकली बिल लेने में लिप्त पाई जाती हैं, जिससे जीएसटी और आयकर की वसूली होती है। इसलिए उन्हें भी बुक किया गया है।"

उन्होंने कहा कि जो लोग सिस्टम का दुरुपयोग करने की कोशिश करते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई आयकर विभाग, सीमा शुल्क इकाई, एफआईयू और जीएसटी विभाग और बैंकों जैसी विभिन्न एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर की गई है। पांडे, जो कि राजस्व सचिव भी हैं, उन्होंने कहा- "हमने 1.20 करोड़ के कर आधार से 7,000 चोरों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसलिए हमारी सफलता की दर बहुत अधिक है।"

शानदार बढ़त के साथ शुरू हुआ शेयर बाजार

भारत की टैबलेट पीसी निर्माता लेनोवो ने 30 पीसी की वृद्धि का साधा लक्ष्य

RBI ने कहा- वित्त वर्ष 2015 में एनपीए में निजी बैंकों की देखी गई वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -