इजराइल और हमास के बीच गाज़ा में जमीनी जंग हुई तेज, जान बचाने को यहाँ-वहाँ भाग रहे लोग
इजराइल और हमास के बीच गाज़ा में जमीनी जंग हुई तेज, जान बचाने को यहाँ-वहाँ भाग रहे लोग
Share:

यरूशलम: जैसे ही गाजा शहर में इजरायली सेना और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच आमने-सामने की लड़ाई तेज हो गई है, हजारों नागरिक गोलीबारी में फंसने से बचने के लिए भागने लगे हैं। इज़रायली ज़मीनी सेना गाज़ा के मध्य में आगे बढ़ गई है, जबकि आतंकी हमास का दावा है कि उसने इज़रायली पक्ष को भारी नुकसान पहुँचाया है। बढ़ती हिंसा के बीच, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा युद्धविराम के अंतर्राष्ट्रीय आह्वान को लगातार खारिज किया जा रहा है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा कि, "मैं सभी तरह की बेकार अफवाहों को किनारे रखना चाहता हूं, जो हम हर तरह से सुन रहे हैं, और एक स्पष्ट बात दोहराना चाहते हैं। हमारे बंधकों की रिहाई के बिना कोई युद्धविराम नहीं होगा।" 

कथित तौर पर इज़रायली सेना और हमास के आतंकवादी गाजा शहर में तीव्र सड़क लड़ाई में लगे हुए हैं। हमास की सशस्त्र शाखा द्वारा जारी एक वीडियो में लड़ाई के कारण हुए विनाश की सीमा दिखाई देती है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल शिफ़ा के पास झड़पें हो रही हैं। इज़रायली सेना का आरोप है कि हमास का मुख्य कमांड सेंटर अस्पताल परिसर में और उसके नीचे स्थित है, और समूह के वरिष्ठ नेता इस सुविधा का उपयोग ढाल के रूप में कर रहे हैं। हमास और अस्पताल कर्मचारी दोनों इन दावों से इनकार करते हैं। 

इज़रायली टैंकों को हमास लड़ाकों से महत्वपूर्ण प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है, जो घात लगाने के लिए भूमिगत सुरंगों के नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं। सामान और हथियारों की तस्करी के साथ-साथ लड़ाकू विमानों को ले जाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ये सुरंगें हमास की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं। इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने ऐलान किया है कि उन्होंने पिछले महीने अपने जमीनी अभियान की शुरुआत के बाद से गाजा पट्टी में लगभग 130 सुरंग शाफ्ट को नष्ट कर दिया है। इन सुरंगों को साफ करने और ध्वस्त करने के IDF के प्रयास हमास के खिलाफ उनके अभियान के केंद्र में हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल से हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पट्टी पर दोबारा कब्जा नहीं करने का आग्रह किया है। यह नेतन्याहू के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि इज़राइल युद्ध के बाद फिलिस्तीनी एन्क्लेव का "अनिश्चितकालीन" समग्र सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखेगा। ब्लिंकन ने टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, गाजा के क्षेत्र में कोई कमी नहीं हुई है। संघर्ष समाप्त होने के बाद गाजा पर दोबारा कब्ज़ा नहीं होगा। गाजा की नाकाबंदी या घेराबंदी का कोई प्रयास नहीं है। 

ब्लिंकन ने कहा कि संघर्ष के अंत में "कुछ संक्रमण काल" की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन गाजा में संकट के बाद के शासन में फिलिस्तीनी आवाजों को शामिल किया जाना चाहिए। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले समूह सात (G7) के शीर्ष राजनयिकों ने गाजा में फंसे नागरिकों की सहायता के लिए "तत्काल कार्रवाई" का आह्वान किया है। उन्होंने अंदर आने और लोगों को बाहर जाने में सहायता देने के लिए लड़ाई में विराम लगाने का प्रस्ताव दिया है, और हमास के 7 अक्टूबर के सीमा पार हमले की आलोचना करते हुए इज़राइल के आत्मरक्षा के अधिकार के लिए समर्थन व्यक्त किया है।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों के जवाब में अमेरिकी युद्धक विमानों ने बुधवार को पूर्वी सीरिया में ईरान से जुड़े हथियार भंडारण सुविधा पर हमला किया। लगभग दो सप्ताह में यह दूसरी बार है कि अमेरिका ने सीरिया में किसी स्थान को निशाना बनाया है, जिसके बारे में उसने कहा है कि यह तेहरान से जुड़ा हुआ है क्योंकि वह ईरान और उसके प्रतिनिधियों को इजरायल-हमास की लड़ाई को क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोकने का प्रयास कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा पट्टी में मारे गए नागरिकों की संख्या से पता चलता है कि हमास के खिलाफ इजरायल के सैन्य अभियानों में कुछ "स्पष्ट रूप से गलत" है। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि गाजा में अब तक 10,569 लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत बच्चे हैं। गुटेरेस ने कहा है कि, "मानव ढाल होने पर हमास द्वारा उल्लंघन किए जाते हैं। लेकिन जब कोई सैन्य अभियानों में मारे गए नागरिकों की संख्या को देखता है, तो कुछ ऐसा है जो स्पष्ट रूप से गलत है।"

वहीं, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण के तैयार होने तक युद्ध के बाद गाजा में अस्थायी रूप से सुरक्षा संभालने के लिए काहिरा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। मिस्र के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रपति सिसी ने हमास को हटाने में भूमिका निभाने से मिस्र के इनकार का हवाला दिया, गाजा सीमा पर शांति बनाए रखने में समूह की भूमिका पर जोर दिया।

बुधवार को इजराइल की ओर दागे गए रॉकेटों के जवाब में IDF लड़ाकू विमानों ने लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकी ढांचे को निशाना बनाया। IDF ने एक बयान में कहा कि हमलों ने सैन्य संरचनाओं, आतंकवादियों द्वारा संचालित चौकियों और इजराइल पर हमलों को सुविधाजनक बनाने वाली प्रमुख तकनीकी संपत्तियों को निशाना बनाया। इसके अतिरिक्त, उत्तरी इज़राइल में सक्रिय एक आतंकवादी सेल को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया है। 

संयुक्त राष्ट्र (UN) के अनुसार, आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति और दवाएं युद्धग्रस्त उत्तरी गाजा के अल-शिफा अस्पताल पहुंच गईं। एक महीने पहले इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा के सबसे बड़े अस्पताल तक पहुंचने वाली यह दूसरी सहायता है। इज़राइल की युद्धकालीन घेराबंदी के कारण गाजा में अस्पताल ढहने के करीब हैं, जिससे क्षेत्र में बिजली और भोजन, ईंधन और अन्य आवश्यकताओं की आपूर्ति में कटौती हो गई है।

पब के भीड़ भाड़ वाले इलाके में लोगों से टकराई बेकाबू कार, 2 बच्चों समेत गई 5 की जान

इजराइल ने मांगे 1 लाख भारतीय कामगार ! फिलिस्तीनी कर्मचारियों को निकाल रहा बाहर

जर्मनी में खोदी गई दूल्हा-दुल्हन की 1000 साल पुरानी कब्र, देखकर दंग रह गए एक्सपर्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -