ग्रेटा थुनबर्ग टूलकिट रॉ: किसानों के विरोध पर 'टूलकिट फैलाने' वाले 21 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता गिरफ्तार
ग्रेटा थुनबर्ग टूलकिट रॉ: किसानों के विरोध पर 'टूलकिट फैलाने' वाले 21 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली के कई सीमावर्ती बिंदुओं पर चल रहे किसानों के विरोध को समर्थन देने के लिए ट्विटर पर स्वीडिश क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग और अन्य द्वारा साझा किए गए 'टूलकिट' के सिलसिले में क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल की टीम ने 21 वर्षीय कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया।  4 फरवरी को साइबर सेल ने "टूलकिट" के "खालिस्तान समर्थक" रचनाकारों के खिलाफ भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध छेड़ने के लिए एफआईआर दर्ज की थी। पुलिस ने कहा था कि "कायंटी जस्टिस फाउंडेशन" नाम का खालिस्तान समर्थक समूह "टूलकिट" का निर्माता है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसानों के विरोध से संबंधित टूलकिट को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने बेंगलुरु में सुश्री रवि को ट्रैक किया। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस की एक टीम भेजी गई थी। पुलिस ने आगे की जांच के लिए उसका लैपटॉप और मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया है। उसे दिल्ली लाया गया जहां उसे औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया और उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। अधिकारी ने आगे कहा, "हमने पाया है कि उसने किसानों के विरोध से संबंधित टूलकिट में कई बदलाव किए और इसे सोशल मीडिया पर कुछ समूहों में और फैलाया।

हाल ही में, दिल्ली पुलिस ने टूलकिट बनाने और फैलाने वाले लोगों के खिलाफ धारा 124A (राजद्रोह), 153 (दंगा पैदा करने के इरादे से उकसावे की बात देना), 153A (विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और 120B (आपराधिक षड्यंत्र) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने गूगल और कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से थुनबर्ग और अन्य द्वारा शेयर किए गए 'टूलकिट' के रचनाकारों से संबंधित ईमेल आईडी, यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में जानकारी देने को कहा था।

जानिए अब तक दुनियाभर में कितने हुए कोरोना के मामले, क्या है इन शहरों का हाल

सोमालिया में आतंकी हमला, संसद भवन के पास आत्मघाती हमलावर ने किया विस्फोट

रेडियो समाज में जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है: अशोक गहलोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -