अब इंसान नहीं बल्कि रोबोट करेंगे सीवर की सफाई, इस शहर से शुरू हुई पहल

नोएडा: अब सीवर की सफाई करने के दौरान किसी सफाईकर्मी कि जान नहीं जाएगी, क्योंकि अब इंसानों की जगह 'रोबोट' सीवर की सफाई करेगा. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. मेनहोल में उतरकर सफाई कर्मचारियों को अपनी जान खतरे में ना डालनी पड़े इसलिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने एक विशेष किस्म के रोबोट तैयार कराए हैं, जिसकी सहायता से मेनहोल में उतरे बगैर ही सारा मलबा बाहर निकाला जा सकता है. 

ये रोबोट कुछ ही देर में सीवर को अच्छे से साफ कर देता है. यही नहीं इस रोबोट में कैमरा और गैस डिटेक्टर भी लगाया गया है, जिसकी सहायता से नाले की गहराई और उसमें कितना मलबा है, इसकी जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा ये नाले में से निकलने वाली जहरीली गैस के सम्बंध में भी पता लगा सकता है. निर्माताओं ने इस रोबोट में एक ऐसा अलर्ट सिस्टम लगाया है, जो गैस का पता लगते ही कर्मी को सतर्क कर देता है.

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ये मशीन एक बार में लगभग 5 से 10 किलो तक मलबा बाहर निकालती है. जिससे एक दिन में तक़रीबन 10 मेनहोल की सफाई की जा सकती हैं. इस रोबोट का नाम Bandicoat है, जिसका अर्थ होता है 'जंगली चूहा'. यानि चूहे की तरह ही ये मशीन जमीन में गड्ढा खोदती है और उसमें से मलबा बाहर निकलती है.

वसुंधरा राजे ने की केंद्रीय रक्षा मंत्री से मुलाकात

बुढ़ापे को लेकर हैं चिंतित ? 60000 रुपए पेंशन दे रही सरकार, जानिए डिटेल्स

Zomato का बड़ा ऐलान, महिला और ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को देगा 'पीरियड' लीव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -