महागठबंधन में लालू के दोनों बेटों को मौका, उम्मीदवारों के नामों की हुई घोषणा
महागठबंधन में लालू के दोनों बेटों को मौका, उम्मीदवारों के नामों की हुई घोषणा
Share:

पटना : जनता परिवार महागठबंधन ने बिहार चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामों की पहली सूची जारी कर दी है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई। इसमें यह बात सामने आई है कि आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के दो पुत्र तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव इस बार चुनाव मैदान में होंगे। इस मामले में यह बात सामने आई है कि आरजेडी से 48 सदस्यों को मौका दिया गया है वहीं जेडीयू से 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। 

महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के दावेदार नीतिश कुमार ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि महागठबंधन जनता परिवार में उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के चयन में सभी वर्गों को अवसर दिया गया है। महागठबंधन द्वारा सीटों का जिस तरह से बंटवारा हुआ उसका ऐलान 12 अगस्त को ही कर दिया गया था यही नहीं विभिन्न पार्टियों द्वारा निर्धारित सीटों पर लड़ने की बात भी तय कर दी गई थी। लेकिन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होनी शेष थी। उन्होंने कहा कि 242 उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार की गई है।

ये उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे। सामान्य वर्ग से 16 प्रतिशत और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार भी इसी दौरान शामिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन में संयुक्त रूप से उम्मीदवारों के नाम घोषित करने पर सहमति बनी। पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार अपने अनुसार तय किए हैं। किसी के बीच किसी तरह का मतभेद और शिकायत नहीं है। नीतिश ने कहा कि महागठबंधन के उम्मीदवारों के नामों की सूची मुझे जारी करने के लिए कहा गया। जिसके बाद यह सूची जारी की जा रही है। 

बिहार में प्रत्याशियों के नामों की जो घोषणा की गई उसके के तहत महागठबंधन के दलों द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप को महुआ से और छोटे बेटे तेजस्वी को राघोपुर से उम्मीदवार बनाया जा रहा है। यही नहरीं जमुई के सांसद जयप्रकाश यादव के भाई विजय प्रकाश को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

वैद्यनाथ साहनी को मोरवा से अवसर दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी का सामना मखदूमपुर से आरजेडी के सुबेदार दास को मैदान में उतारा गया है। लालू प्रसाद यादव ने अपने करीब 64 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। इस चुनाव में कांग्रेस ने 14 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि बिहार में पहले चरण का मतदान 12 अक्टूबर को होगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -