विभिन्न मार्गों पर सीप्लेन सेवाएं शुरू करेगी सरकार: मनसुख मंडाविया
विभिन्न मार्गों पर सीप्लेन सेवाएं शुरू करेगी सरकार: मनसुख मंडाविया
Share:

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि सरकार अहमदाबाद में केवडिया और साबरमती रिवरफ्रंट के पास स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच देश की पहली सीप्लेन सेवा शुरू करने के बाद कई मार्गों पर सीप्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। प्रस्तावित मार्गों में दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-उदयपुर, दिल्ली-जोधपुर और दिल्ली-बद्रीनाथ शामिल हैं, बंदरगाहों, शिपिंग और जलमार्ग मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा- मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित सेवाएं अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप, असम में गुवाहाटी रिवरफ्रंट और उमरानो जलाशय, यमुना रिवरफ्रंट / दिल्ली (हब के रूप में) से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर (उत्तराखंड), चंडीगढ़ और कई अन्य पर्यटन स्थलों के विभिन्न द्वीपों को भी कवर करेगी। । उन्होंने कहा कि बंदरगाहों, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बीच सहयोग से विकसित किया जाएगा।

स्पाइसजेट के साथ-साथ दो से तीन कंपनियों ने सरकार द्वारा प्रस्तावित विभिन्न मार्गों पर सीप्लेन सेवा शुरू करने में रुचि व्यक्त की है। पोर्ट्स, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने जनवरी में वाणिज्यिक आधार पर चुनिंदा मार्गों पर सीप्लेन सेवाओं के लिए एयरलाइंस से ब्याज की अभिव्यक्ति मांगी थी। अभिरुचि के भाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 22 जनवरी थी। "शिपिंग मंत्रालय और विमानन मंत्रालय के बीच एक समन्वय समिति का गठन किया गया है। बुनियादी ढांचा शिपिंग मंत्रालय द्वारा स्थापित किया जाएगा, जबकि UDAN योजना के तहत विमानों का संचालन विमानन मंत्रालय की जिम्मेदारी होगी।" मंडाविया ने कहा कि सरकार को संस्थाओं से भी ब्याज मिला है, जो पहले कहा था कि वे देश में सी-प्लेन बनाने के लिए खुली होंगी।

मंत्रालय के अनुसार इस पहल के लिए अब तक कोई अलग बजट उपलब्ध नहीं कराया गया है, और ईओआई का उद्देश्य एसडीसीएल के साथ सीप्लेन सेवाओं के संयुक्त विकास और संचालन के लिए एयरलाइन ऑपरेटरों के हित का आकलन करना है।

भारतीय रूपये में आई 3 पैसे की गिरावट, अमेरिकी डॉलर का रहा ये हाल

सेंसेक्स-निफ्टी में आई तेजी, टॉप पर रहे ये स्टॉक्स

वित्त मंत्रालय: शहरी स्थानीय निकायों में सुधार करने के लिए गोवा बना छठा राज्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -