भारतीय रूपये में आई 3 पैसे की गिरावट, अमेरिकी डॉलर का रहा ये हाल

भारतीय रूपये में आई 3 पैसे की गिरावट, अमेरिकी डॉलर का रहा ये हाल
Share:

भारतीय इक्विटी बाजारों में मजबूत रुख के बीच गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 3 पैसे की गिरावट के साथ 72.87 के स्तर पर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई ने ग्रीनबैक के खिलाफ 72.81 पर खोला और एक इंट्रा-डे 72.65 का उच्च और 72.87 का निचला स्तर देखा। यह अंततः अमेरिकी मुद्रा के खिलाफ 72.87 पर समाप्त हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले 3 पैसे की गिरावट दर्ज करता है। 

डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के खिलाफ ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.02 प्रतिशत बढ़कर 90.38 पर पहुंच गया। भारतीय इक्विटी बाजार के मोर्चे पर, बीएसई सेंसेक्स 222.13 अंक या 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,531.52 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर समाप्त हुआ। इसी तरह, व्यापक एनएसई निफ्टी 66.80 अंक या 0.44 प्रतिशत की बढ़त के साथ 15,173.30 के रिकॉर्ड पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार बने रहे, क्योंकि उन्होंने बुधवार को 1,786.97 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.70 प्रतिशत गिरकर 61.04 डालर प्रति बैरल पर आ गया। 

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर ने कहा, "भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सपाट बंद हुआ, क्योंकि रिजर्व बैंक के संभावित हस्तक्षेप से स्थानीय इक्विटीज में विदेशी प्रवाह का प्रभाव खत्म हो गया है।" अय्यर ने कहा कि विदेशी निवेशकों द्वारा इक्विटी खरीद के दौरान सत्र में स्थानीय इकाई पहले मजबूत हुई थी, जो पिछले तीन महीनों में जारी रही। व्यापारियों ने कहा कि बाजार के लिए अगला ट्रिगर शुक्रवार को CPI और IIP डेटा हो सकता है।

सेंसेक्स-निफ्टी में आई तेजी, टॉप पर रहे ये स्टॉक्स

वित्त मंत्रालय: शहरी स्थानीय निकायों में सुधार करने के लिए गोवा बना छठा राज्य

भारत में 2021 में होगी 6.4 प्रतिशत की औसत वेतन वृद्धि: सर्वेक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -