प्रतिस्पर्धा संशोधन विधेयक, दिवाला कानून पेश करेगी सरकार
प्रतिस्पर्धा संशोधन विधेयक, दिवाला कानून पेश करेगी सरकार
Share:

नई दिल्ली:  सरकार दिवालियापन और प्रतिस्पर्धा कानूनों में संशोधन कर सकती है क्योंकि यह नियामक ढांचे को और बढ़ाने और उभरते बाजारों की मांगों को पूरा करने के लिए काम करती है।

इन कानूनों में संशोधन के लिए विधेयकों को आज, 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में विचार, पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 और प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा लागू किया जा रहा है। संसद के मानसून सत्र के दौरान दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) विधेयक, 2022 भी पेश किया जाना तय है।

लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, प्रतिस्पर्धा (संशोधन) विधेयक, 2022 का उद्देश्य सीसीआई के संगठनात्मक ढांचे में कुछ महत्वपूर्ण संरचनात्मक परिवर्तनों को लागू करना और नए युग के बाजारों की मांगों को पूरा करने के लिए ठोस कानूनों में संशोधन करना है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में कई निर्णय जारी किए हैं और विस्तारित डिजिटल क्षेत्रों में कथित अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं की जांच शुरू की है। प्रतिस्पर्धा अधिनियम के तहत शामिल प्रतिस्पर्धा आयोग पर प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और सभी उद्योगों में अनुचित वाणिज्यिक प्रथाओं को रोकने का आरोप लगाया गया है। इस उपाय में संहिता को बढ़ाने के प्रयास में सीमा पार दिवालियापन के प्रावधान शामिल हैं।

 बुलेटिन के अनुसार, कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया और परिसमापन प्रक्रिया में कुछ अन्य संशोधनों पर भी विचार किया जा रहा है ताकि तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समयबद्ध समाधान के लक्ष्यों को निर्धारित किया जा सके, जबकि उनके मूल्य को अधिकतम किया जा सके। ये दोनों मानसून सत्र के बुलेटिन में उल्लिखित विधेयकों में से हैं जो आज,  18 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त को समाप्त होगा।

Video: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीता भारत, जश्न मनाते हुए शैम्पेन में नहाए कैप्टन रोहित शर्मा

CCRAS में निकली इन पदों पर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

कोडरमा में पलटी नाव, एक ही परिवार के 8 लोगों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -