सरकार ने ऑटो ईंधन पर उच्च स्तर के कराधान को बताया उचित
सरकार ने ऑटो ईंधन पर उच्च स्तर के कराधान को बताया उचित
Share:

सरकार ने ऑटो ईंधन पर उच्च स्तर के कराधान को उचित ठहराया है, यह सुझाव देते हुए कि पेट्रोलियम क्षेत्र से राजस्व विभिन्न विकास योजनाओं को चलाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अर्थव्यवस्था पर मुद्रास्फीति के दबाव को बढ़ाने में पेट्रोल और डीजल की उच्च कीमतों द्वारा निभाई गई भूमिका को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

लोकसभा में कोविड-19 महामारी से देश की आर्थिक सुधार पर ईंधन की बढ़ती कीमतों के प्रभाव पर एक सवाल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कराधान (पेट्रोलियम उत्पादों पर) से उत्पन्न राजस्व का उपयोग विभिन्न में किया जाता है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई), आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) जैसी सरकार की विकासात्मक योजनाएं और प्रधानमंत्री जैसी योजनाओं द्वारा महामारी के दौरान गरीबों को राहत प्रदान करने के लिए भी। गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) जिसके तहत अप्रैल, 2020 से नवंबर 2020 और मई-जून 2021 के दौरान 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन प्रदान किया गया, कोविड-19 के खिलाफ मुफ्त टीकाकरण आदि।

ईंधन की ऊंची कीमतों के बारे में अर्थव्यवस्था पर मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ाने के बारे में मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि डब्ल्यूपीआई सूचकांक में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी का भारांक 1.60 प्रतिशत, 3.10 प्रतिशत और 0.64 प्रतिशत है, यह दर्शाता है कि पेट्रोलियम उत्पाद जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं। पेट्रोल और डीजल की मौजूदा खुदरा कीमत में टैक्स का बड़ा हिस्सा होता है।

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हत्याएं, एक और भाजपा कार्यकर्ता का हुआ क़त्ल

गिरफ्तार होने से पहले शर्लिन चोपड़ा ने लगाई बॉम्बे हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी

जेल से छूटा दुष्कर्म करने वाला तोहिब, पीड़िता ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -