सरकार ने बीएच-सीरीज के तहत नए वाहनों के लिए नया पंजीकरण चिह्न किया पेश
सरकार ने बीएच-सीरीज के तहत नए वाहनों के लिए नया पंजीकरण चिह्न किया पेश
Share:

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को एक अभूतपूर्व विकास में कहा कि उसने नए वाहनों, यानी भारत श्रृंखला (बीएच-सीरीज़) के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न पेश किया है। जब मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होता है तो बीएच मार्क वाले वाहन को नए पंजीकरण चिह्न की आवश्यकता नहीं होगी।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि "सरकार ने गतिशीलता की सुविधा के लिए कई नागरिक केंद्रित कदम उठाए हैं। वाहन पंजीकरण के लिए एक आईटी आधारित समाधान एक ऐसा प्रयास है। हालांकि, वाहन पंजीकरण प्रक्रिया में दर्द बिंदुओं में से एक है। दूसरे राज्य में जाते समय वाहन के पुन: पंजीकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता थी।"

मंत्रालय के अनुसार, सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के कर्मचारियों के साथ स्टेशन स्थानांतरण होता है। इस तरह के आंदोलनों से ऐसे कर्मचारियों के मन में मूल राज्य से दूसरे राज्य में पंजीकरण के हस्तांतरण के संबंध में बेचैनी की भावना पैदा होती है, क्योंकि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 47 के तहत, एक व्यक्ति को वाहन को अधिक समय तक रखने की अनुमति नहीं है। राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य में एक वर्ष से अधिक जहां वाहन पंजीकृत है, लेकिन नए राज्य-पंजीकरण प्राधिकरण के साथ एक नया पंजीकरण एक वर्ष के निर्धारित समय के भीतर किया जाना है।

काबुल अटैक: 'हर अमेरिकी की जिंदगी के बदले अफ़ग़ानिस्तान के एक शहर का नामोनिशान मिटा दो'

कनाडा ने मॉडर्न वैक्सीन को दी मंजूरी, अब इस आयु के लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता

काबुल अटैक: पूरा हुआ अमेरिका का बदला, आतंकियों को दी 13 सैनिकों के क़त्ल की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -