कोरोना ने सरकार की आर्थिक हालत की खराब, स्थिति से निपटने के लिए किया यह फैसला
कोरोना ने सरकार की आर्थिक हालत की खराब, स्थिति से निपटने के लिए किया यह फैसला
Share:

महामारी कोरोना को पराजित करने के लिए सरकार को अधिक धन चाहिए. दूसरी ओर देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कर संग्रह में जबरदस्त कमी आई है. इसी को देखते हुए सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान बाजार से उधार उठाने की सीमा में 4.2 लाख करोड़ रुपये की भारी वृद्धि का फैसला किया है. सरकार ने बाजार से कर्ज लेने की सीमा में 50 फीसद से अधिक की बढ़ोत्तरी की है. इसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2020-21 में सरकार 12 लाख करोड़ रुपये तक का कर्ज बाजार से ले सकती है. केंद्र सरकार के इस कदम का राजकोषीय घाटा पर उल्लेखनीय प्रभाव देखने को मिलेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 का केंद्रीय बजट पेश करते हुए बाजार से उधार उठाने की सीमा 7.80 लाख करोड़ रुपये तय की थी. वित्त वर्ष 2019-20 में यह सीमा 7.1 लाख करोड़ रुपये पर थी.

11 मई से शुरू होने वाली है सबसे बड़ी गोल्ड स्कीम, RBI ने निर्धारित किए दाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कर संग्रह पर लॉकडाउन के असर और कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए अतिरिक्त धन जुटाने की जरूरत को देखते हुए सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए बाजार उधार सीमा (मार्केट बॉरोइंग प्रोग्राम) में करीब 54 फीसद या 4.2 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी करते हुए 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया. 

IndiGo पर लॉक डाउन की मार, 25 फीसद तक वेतन कटौती करेगी एयरलाइन

इस मामले को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, ''वित्त वर्ष 2020-21 में सकल बाजार उधारी 12 लाख करोड़ रुपये पर रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2020-21 के बजट अनुमान में इसे 7.80 लाख करोड़ रुपये पर रखा गया था.'' सीतारमण द्वारा एक फरवरी, 2020 को पेश केंद्रीय बजट में चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा को जीडीपी के 3.5 फीसद पर सीमित रखने का लक्ष्य रखा गया था. इस समय उधारी की सीमा में वृद्धि और राजस्व में भारी कमी को देखते हुए इस बात का आकलन मुश्किल लग रहा है कि राजकोषीय घाटे में कितनी अधिक वृद्धि होगी.

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में आई चमक, इस सप्ताह हुआ 16.2 लाख डॉलर का इजाफा

भारत में फंसे NRI और विदेशी विजिटर्स के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान

कर्मचारियों को 'कोरोना' अवकाश देगा Google, पूरे साल घर से काम करेगा Facebook

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -