भारत-रूस द्विपक्षीय व्यापार पर  विश्लेषण कर रही सरकार
भारत-रूस द्विपक्षीय व्यापार पर विश्लेषण कर रही सरकार
Share:

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में बताया कि भारत सरकार सभी हितधारकों से परामर्श करने के बाद यूक्रेन में चल रही स्थिति के भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन कर रही है।

लेखी ने आगे कहा कि रूस पर कई देशों के प्रतिबंधों का ऊर्जा और वस्तुओं की कीमतों पर प्रभाव पड़ा है, और ये प्रतिबंध आपूर्ति नेटवर्क को बाधित करके वैश्विक अर्थव्यवस्था को संभावित रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

संकट के कारण, कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। इनका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ने का अनुमान है, जिसमें आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान भी शामिल है। यह पहले से ही ऊर्जा और वस्तुओं की कीमतों पर एक प्रभाव पड़ा है। सभी हितधारकों के साथ मिलकर, हम वर्तमान में भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों पर इसके प्रभाव का विश्लेषण कर रहे हैं। लेखी ने लोकसभा में कहा कि रूस के साथ भारत के संबंध "अपने गुणों पर खड़े हैं।

लेखी द्वारा प्रकाशित उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के आंकड़ों के अनुसार, भारत और रूस के बीच एफडीआई यातायात 2016-17 से 2021-22 (अप्रैल-दिसंबर) तक 75.83 मिलियन अमरीकी डालर था, जबकि भारत और यूक्रेन के बीच एफडीआई प्रवाह 4.96 मिलियन अमरीकी डालर था।

अब बेहद कम में लीजिए अरुणाचल प्रदेश घूमने का आनंद, IRCTC ने लॉन्च किया शानदार पैकेज

पति पर चलेगा दुष्कर्म का केस, क्या महिलाओं को मिलेगा इंसाफ....?

विमानन मंत्रालय ने भारतीय एयरलाइन ऑपरेटरों को प्रति वर्ष 120 नए विमान जोड़ने की पुष्टि की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -