कोरोना के प्रकोप में हर राज्य झोंक रहा पुरी ताकत, जरूरमंदों के लिए हो रहा यह काम
कोरोना के प्रकोप में हर राज्य झोंक रहा पुरी ताकत, जरूरमंदों के लिए हो रहा यह काम
Share:

कोरोना और लॉकडाउन के बीच लाखों लोगों को राहत पहुंचाने के लिए राज्‍य सरकारें हर संभव मदद कर रही हैं. कुछ जगहों पर सरकारें जरूरी चीजों की सप्‍लाई खुद संभाल रही है. वहीं कुछ राज्‍य सरकारों ने लोगों को राहत देने के लिए उनकी आर्थिक मदद का जिम्‍मा भी उठाया है. ये मदद पाने वालों में वो लोग शामिल हैं जो रोज कमाते और खाते थे, लेकिन कोरोना संकट के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन के बंद इनकी रोजी रोटी पर संकट के बादल छा गए थे. 

ढाई साल के बच्चे ने कोरोना से जीती जंग, जल्द मिलेगी अस्पताल से छुट्टी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिल्‍ली सरकार ने ऑटो, रिक्‍शा ई रिक्‍शा टैक्‍सी और ग्रामीण सेवा वाहन चलाने वाले चालकों को पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद दी है. सरकार के मुताबिक विधवाओं, बुजुर्गों और दिव्‍यांगों को दस हजार रुपये पेंशन की व्‍यवस्‍था और पंजीकृत निर्माण क्षेत्र से जुड़े 41 हजार से अधिक मजदूरों को पांच हजार रुपये देने की भी व्‍यवस्‍था सरकार ने की है.

कौन-कौन ना करे 'हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्वीन' का प्रयोग ? सरकार ने जारी की एडवाइजरी

अगर बात करें दिल्‍ली से सटे हरियाणा की बात तो यहां के 22 जिलों को कोरोना की रोकथाम के लिए 1-1 करोड़ रुपये और राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को 100 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. हरियाणा में फसल खरीद को लेकर भी सरकार ने घोषणा की है.वही, दिल्‍ली से सटे दूसरे और देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्तर प्रदेश में सरकार ने कुछ जिलों को पूरी तरह से सील करने के साथ-साथ यहां के इलाकों में जरूरी चीजों की आपूर्ति को अपने हाथों में लिया है. इसके अलावा जिलों की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर करने के लए 1139 करोड़ का आवंटन किया गया है. इसके अलावा करीब 29.50 करोड़ रुपये सरकारी-निजी मेडिकल प्रतिष्ठानों में मेडिकल इक्‍यूपमेंट्स और सेफ्टी इक्‍यूपमेंट्स की खरीद को जारी किए गए हैं. इतना ही नहीं सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों को गुजारा राशि के भुगतान के लिए भी करीब 750 करोड़ रुपये दिए हैं.

कोरोना से नहीं बचा सकेगी मौजूदा सोशल डिस्टेंसिंग, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

कोरोना के खौफ में कर ली ख़ुदकुशी, जांच रिपोर्ट निकली नेगेटिव

लॉक डाउन में गरीब किसानों को मिली बड़ी राहत, मोदी सरकार ने खातों में ट्रांसफर किए इतने करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -