भारत की 20 फीसदी आबादी डायबिटीज और हाइपरटेंशन के चंगुल में
भारत की 20 फीसदी आबादी डायबिटीज और हाइपरटेंशन के चंगुल में
Share:

नई दिल्ली : भारत सरकार द्वारा हाल ही में किये गए स्वास्थ्य सर्वेक्षण के जो नतीजे आए हैं वे डराने वाले हैं, क्योंकि सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार भारत की 20 फीसदी आबादी को डायबिटीज और हाइपरटेंशन की बीमारी है.यह सर्वेक्षण 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किया गया.

बता दें कि राष्ट्रीय परिवार सर्वे 4 के अनुसार 20.3 फीसदी डायबिटीज और 22.2 प्रतिशत हाइपरटेंशन के मामले सामने आए हैं. इसमें डायबिटीज से ग्रसित पुरुषों की संख्या 11.7, जबकि सर्वे में 8.6 फीसदी महिलाओं में डायबिटीज पाया गया. इसी तरह हाइपरटेंशन के मामले पुरुषों में ज्यादा पाए गए. 13.4 पुरुषों में जहां हाइपरटेंशन पाया गया वहीं महिलाओं में यह आंकड़ा 8.8 प्रतिशत रहा.

आपको बता दें कि सर्वे रिपोर्ट की सबसे चौंकाने के साथ चिंताजनक बात यह है कि ऐसे लोगों की संख्या में जबदरस्त वृद्धि पाई गई है, जिन्हें डायबिटीज और हाइपरटेंशन दोनों बीमारियां हैं.स्मरण रहे कि डायबिटीज और हाइपरटेंशन पर आधारित सरकार के इस पहले सर्वेक्षण में 7 लाख महिलाओं और 1.3 लाख पुरुषों को शामिल किया गया था. डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले में गोवा (33.7), पश्च‍िम बंगाल (28.2), असम (34.6) और उड़ीसा (27.2) फीसदी प्रमुख हैं. जबकि हाइपरटेंशन के मामले में सिक्क‍िम (44.8) फीसदी सबसे आगे हैं. इसके बाद क्रमश: पंजाब (35) और महाराष्ट्र (26)प्रतिशत हैं.

 यह भी पढ़ें 

शुगर की बीमारी में फायदेमंद है कच्चा केला

पालक बनाता है दिमाग को तेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -